NIA के DG बने IPS सदानंद वसंत, NDRF की कमान संभालेंगे पियूष आनंद
NIA के DG बने IPS सदानंद वसंत, NDRF की कमान संभालेंगे पियूष आनंद
Share:

लोकसभा चुनाव से ऐन पहले एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल में देश के चर्चित IPS अधिकारी सदानंद वसंत को नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) का डायरेक्टर जनरल (महानिदेशक) नियुक्त कर दिया गया है. इसी तरह से IPS पियूष आनंद को नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) का डीजी बना दिया गया है. सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से बुधवार (27 मार्च) को इन नियुक्तियों से संबंधित आदेश जारी कर दिए गए थे. इसमें यह भी बताया गया है कि IPS राजीव कुमार शर्मा को ब्यूर ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (BPRD) में डीजी बना दिया गया है.

महाराष्ट्र काडर के IPS अधिकारी सदानंद वसंत अपने कड़े निर्णयों के लिए जाने जाते हैं. उन्हें 2015 में SRPF का डीजी नियुक्त किया गया था. यह वह समय था जब छत्तीसगढ़ सहित देश के कई हिस्सों में नक्सली हिंसा हुई थी, जिसके बाद सशस्त्र अभियान शुरू कर दिया गया था.

कौन है IPS सदानंद वसंत: IPS सदानंद वसंत 2010 के महाराष्ट्र गार्डन के IPS अधिकारी हैं. वह छत्तीसगढ़ के गढ़चिरौली में नक्सली मोर्चे पर भी तैनात थे. वह फरवरी 2015 में CRPF में आईजी पद पर पदोन्नत हुए थे. उनको CRPF का स्पेशल IG बनाया गया था. जिसके उपरांत डीजी के तौर पर वह सीआरपीएफ में पांच वर्ष की प्रतिनियुक्ति पर थे. अब उन्हें एनआईए की कमान भी सौंप दी है.

खास बात ये है कि वर्तमान समय में NIA जम्मू कश्मीर में आतंकवाद, पंजाब सहित अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा व दुनिया के दूसरे भाग में खालिस्तानी हिंसा के आतंकवादियों की जांच के साथ ही देश भर में PFI और आतंकी गतिविधियों की जांच जोर-जोर से करने में लगी हुई है. माना जा रहा है कि आईपीएस सदानंद वसंत के आने से इन अभियानों में और तेजी आने वाली है. खबरों का कहना है कि NIA की कार्रवाई को लेकर हाल में पूरे देश में सुर्खिया थी. PFI के कई ठिकानों पर हाल ही में NIA ने छापेमारी की है और महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों में ISIS के स्लीपर सेल का खुलासा हो चुका है.

पेरिस 2024 में भारतीय एथलीटों की चुनौतियाँ और उम्मीदें

'देश की आर्थिक वृद्धि को बढ़ा-चढ़ाकर पेश न करें..', रघुराम राजन ने चेताया

'अगर भारत जीरो नहीं देता, तो आज दुनिया कहाँ होती..', श्रीलंका के राष्ट्रपति बोले- हम तो इंडिया की कॉपी करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -