सीएम केजरीवाल ने 'मुख्यमंत्री परिवार आत्मिक सहायता योजना' की शुरुआत की
सीएम केजरीवाल ने 'मुख्यमंत्री परिवार आत्मिक सहायता योजना' की शुरुआत की
Share:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कोविड-19 से अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना और एक पोर्टल लॉन्च किया। समाज कल्याण विभाग ने 22 जून को 'मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना' अधिसूचित की थी।

एक आभासी प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ने कोरोना वायरस की चार लहरों का सामना किया है। चौथे ने लगभग हर परिवार को प्रभावित किया और कई लोग मारे गए। केजरीवाल ने कहा, 'कई बच्चे अनाथ हो गए, कई परिवारों ने अपना एकमात्र कमाने वाला खो दिया। ऐसे में एक जिम्मेदार सरकार होने के नाते हमने इस योजना की परिकल्पना की है।" 'हम एक पोर्टल शुरू कर रहे हैं जिसके जरिए ऐसे लोग वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं। हमारे प्रतिनिधि भी ऐसे परिवारों का दौरा करेंगे और आवेदन भरवाएंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रतिनिधि किसी भी दस्तावेज के गुम होने की स्थिति में परिवारों के दावों को खारिज नहीं करेंगे और केवल प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएंगे।

''मैं ऐसे सभी प्रतिनिधियों से कहना चाहता हूं कि आवेदनों की जांच न करें। अगर परिवारों के पास कोई दस्तावेज नहीं है तो हम उसे हासिल करने में उनकी मदद करेंगे। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम ऐसा करें। उनके दस्तावेजों में खामियां न खोजें... उन्हें दुखी न करें, उन्हें प्रोत्साहित करें।' विशेष रूप से, 'मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना' के तहत, प्रत्येक परिवार को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी, जो कोविड-19 में एक सदस्य को खो देता है और अतिरिक्त 2,500 रुपये प्रति माह दिया जाएगा यदि मृतक एकमात्र कमाने वाला था.

चोट के बाद बेन स्टोक्स ने की धमाकेदार वापसी, टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी

अपने जन्मदिन पर तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने लोगों से की ये खास अपील

बिहार में बाढ़ से हाहाकार, दिल्ली में मानसून का इंतज़ार.. जानें अपने राज्य का मौसम अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -