महिला दिवस: घर की महिलाओं को बनाए आत्मनिर्भर! जीवनभर रहेंगी मालामाल
महिला दिवस: घर की महिलाओं को बनाए आत्मनिर्भर! जीवनभर रहेंगी मालामाल
Share:

8 मार्च यानी आज महिला दिवस है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि इस खास दिन पर आप अपनी पत्नी को कोई ऐसा गिफ्ट दें जिससे वह आत्मनिर्भर बन सकें तो इस खबर को आपको पढ़ना चाहिए. जी दरअसल आपके अनुपस्थिति में घर में एक रेगुलर इनकम आती और भविष्य में आपकी पत्नी पैसे के लिए किसी पर निर्भर न रहें तो आप आज ही उनके लिए रेगुलर इनकम (Regular Income) का इंतजाम कर सकते हैं. अब आज हम आपको कुछ ऐसे विकल्प बता रहे हैं जिससे आपकी पत्नी का भविष्य पैसों से भरा रहेगा। 


पत्नी के नाम पर खोलें न्यू पेंशन सिस्टम खाता- आप अपनी पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट खोल सकते हैं. जी हाँ, NPS अकाउंट आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त रकम देगा. इसी के साथ ही हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी. केवल यही नहीं बल्कि NPS अकाउंट के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी पत्नी  को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी. जी हाँ और इससे आपकी वाइफ 60 साल की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेंगी.  अब हम आपको बताते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से. 

निवेश करना भी है बेहद आसान - आप न्यू पेंशन सिस्ट (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं. जी हाँ और आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं. वहीं 60 साल की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है और नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं. 

45 हजार तक की मासिक इनकम- अगर आपकी वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं. ऐसे में अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे. जी हाँ और उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे. वहीं इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन मिलने लगेगी. इस दौरान सबसे खास बात यह है कि यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी.

एकमुश्त कितनी मिलेगी रकम और पेंशन
कितनी मिलेगी पेंशन?
उम्र- 30 साल 
निवेश की कुल अवधि- 30 साल 
मंथली कंट्रीब्यूशन- 5,000 रुपये 
निवेश पर अनुमानित रिटर्न- 10 फीसदी 
कुल पेंशन फंड- 1,11,98,471 रुपये (मैच्योरिटी पर निकाल सकते हैं रकम)
एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम - 44,79,388 रुपये 
अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी - 67,19,083 रुपये
मंथली पेंशन- 44,793 रुपये.

 

म्यूचुअल फंड है बेहतर विकल्प- म्यूचुअल फंड निवेश का एक जबरदस्त ऑप्शन है. जी दरअसल, शेयर बाजार में रिटर्न तगड़ा मिलता है लेकिन, वहां रिस्क फैक्टर भी ज्यादा है. ऐसे में अगर आप कम जोखिम में ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड में निवेश की प्लानिंग कर सकते हैं. केवल यही नहीं, बल्कि अगर आपकी अच्छी खासी सैलरी है तो आप एक ऐसे स्कीम में निवेश कर सकते हैं, जो आपको मैच्योरिटी पर 2.45 करोड़ की बड़ी रकम दे सकता है. जी हाँ और इससे आपका बुढ़ापा एकदम तनाव मुक्त होगा. 

SIP में करें 3500 रुपये मंथली निवेश- एसआईपी ने मार्केट में पिछले कुछ सालों में जबरदस्त पकड़ बनाई है. बीते 10 सालों में यह देखा गया है कि म्यूचुअल फंड सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP में निवेश करने पर आपको लगभग 15 फीसदी का रिटर्न सालाना मिलता है. ऐसे में अगर आपकी पत्नी की उम्र निवेश करते वक्त 30 साल है तो आप इसमें बाकी के कुल 30 साल तक 12.60 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. जी हाँ और इस हिसाब से देखें तो 15 फीसदी के रिटर्न पर आपके पास 30 साल बाद करीब 2.45 करोड़ रुपये का फंड जमा होगा. ध्यान रखे कि म्यूचुअल फंड स्कीम में ब्याज दर कंपाउंडिंग पर होता है और यही वजह है कि लोग सुरक्षित निवेश और बेहतर मुनाफे के लिए इसे चुनते हैं. 

कितना मिलेगा आपको रिटर्न
स्कीम                                                         रिटर्न
SBI स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड                    20.04 फीसदी
निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड      18.14 फीसदी
इंवेस्को इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड        16.54 फीसदी
डीएसपी मिडकैप म्यूचुअल फंड                15.27 फीसदी
कोटक इमर्जिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड         15.95 फीसदी

सरकार हर महीने दे रही है 10 हजार रुपये लेकिन ऐसे मिल सकता है दोगुना फायदा

महिला दिवस: घर की बहन-बेटी को दें यह खास तोहफा, मिलेंगे 68 लाख रुपये

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर दे सकते हैं यह 4 सबसे खास गिफ्ट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -