महिला दिवस: घर की बहन-बेटी को दें यह खास तोहफा, मिलेंगे 68 लाख रुपये
महिला दिवस: घर की बहन-बेटी को दें यह खास तोहफा, मिलेंगे 68 लाख रुपये
Share:

हर साल 8 मार्च को मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कल मनाया जाएगा। ऐसे में अगर आप अपने घर की बहन-बेटी को खुश करना चाहते हैं तो उनके लिए बैंक में एक खाता खुलवा सकते हैं जिसके चलते उनको लाभ होगा। जी दरअसल आप 10 साल से कम उम्र की लाडली को सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाकर तोहफा दे सकते हैं। आप सभी को बता दें कि सरकार इस स्कीम पर बेहतर रिटर्न दे रही है। जी हाँ और मोदी सरकार द्वारा यह स्कीम बेटियों के लिए ही शुरू की गई है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत आप कम से कम 250 रुपये की राशि से खाता खुलवा सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इस योजना के तहत आप सालाना ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये की राशि जमा कर सकते हैं और 21 साल बाद आपको करीब 68 लाख रुपये तक का रिटर्न मिलता है। 


कहाँ खुलेगा- सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आवेदक अपनी बेटी के नाम पर किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं। जी हाँ और इस योजना की मदद से आवेदक अपनी बेटियों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। आपको बता दें कि कई प्राइवेट बैंक में खाता खुलवाने की भी सुविधा है। ध्यान रहे एक बच्ची के नाम पर सिर्फ एक खाता खोला जा सकता है। इसके अलावा एक अभिभावक अधिक से अधिक 2 बेटियों के नाम से अकाउंट खुलवा सकता है। वहीं अगर जुड़वां या तीन बच्चियां एक साथ होती हैं, तो फिर तीसरी बच्ची को भी इसका फायदा मिलेगा। 

आपको यह भी जानकारी दे दें कि सुकन्या समृद्धि योजना में अभी 7.6% सालाना ब्याज मिल रहा है। बच्ची के 10 साल के होने से पहले तक ये खाता खोला जा सकता है। वहीं शुरुआती 14 साल के लिए खाते में रकम जमा करनी होती है और ये योजना 21 साल के बाद मैच्योर होती है। 

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर दे सकते हैं यह 4 सबसे खास गिफ्ट्स

पानी है रशियन महिलाओं जैसी स्किन तो यहाँ पढ़े उनके ब्यूटी सीक्रेट्स

ये है दुनिया की सबसे खूबसूरत टॉप-4 महिला फुटबॉलर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -