अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के आगमन में जनवरी में आई 87 प्रतिशत की गिरावट: UNWTO
अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के आगमन में जनवरी में आई 87 प्रतिशत की गिरावट: UNWTO
Share:

संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि कोरोना महामारी के कारण जनवरी में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक आगमन में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 87 प्रतिशत की गिरावट आई, वैश्विक महामारी के कारण 2020 में 74 प्रतिशत की गिरावट के बाद, समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को अपने वर्ल्ड टूरिज्म बैरोमीटर में बुधवार को मैड्रिड स्थित यूएनडब्ल्यूटीओ के हवाले से लिखा है, "सभी विश्व क्षेत्रों में साल के पहले महीने में पर्यटकों की आवक में बड़ी गिरावट जारी रही।" 

इसके अलावा, टीकाकरण रोल-आउट की गति और वितरण उम्मीद से धीमी रही है, पर्यटन को फिर से शुरू करने में और देरी कर रही है। संगठन ने कहा कि अनिवार्य परीक्षण, संगरोध, और कुछ मामलों में सीमाओं को पूरी तरह से बंद कर देने से अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू हो गई है। जनवरी में एशिया और प्रशांत क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय पर्यटक आगमन में 96 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जबकि यूरोप और अफ्रीका में क्रमशः 85 प्रतिशत, मध्य पूर्व में 84 प्रतिशत और अमेरिका में 77 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। 

यूएनडब्ल्यूटीओ के महासचिव जुरब पोलोलिकाशिविली ने एक बयान में कहा, पर्यटन के लिए रिकॉर्ड 2020 का वर्ष सबसे खराब वर्ष था। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को 2021 को सुनिश्चित करने के लिए मजबूत और जरूरी कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने "देशों के बीच बेहतर समन्वय" के लिए कहा, और पर्यटन में विश्वास बहाल करने और उत्तरी गोलार्ध में चरम गर्मी के मौसम से पहले सुरक्षित रूप से फिर से शुरू करने की अनुमति देने के लिए "सामंजस्यपूर्ण यात्रा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल" के लिए आग्रह किया।

अमेरिका में शुरू हुआ मॉडर्ना का कोरोना वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल

श्रीलंका को मिली चीन के सिनोफार्म वैक्सीन की 6,00,000 खुराकें

जो बिडेन ने बुनियादी सुविधाओं और नौकरियों की योजना से युक्त 2 ट्रिलियन डॉलर के पैकेज का किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -