जानिए क्यों मनाया जाता है International Day of Happiness
जानिए क्यों मनाया जाता है International Day of Happiness
Share:

आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आराम के साथ सबसे जरुरी होती है खुशियां जो इंसान के जीवन को और भी शानदार बना देती है.  लेकिन अगर वैश्विक स्तर पर खुशियों को लागू किया गया तो क्या होगा? इससे अर्थव्यवस्था के काम करने के तरीके या समाजों के कार्य करने का तरीका कैसे बदल जाएगा? International Day of Happiness  एक तरह की छुट्टी है जिसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर खुशी को देखना है, दूसरों को खुशी को बड़े और छोटे फैलाने के लिए प्रोत्साहित करना है और लोगों को दुनिया को देखने के तरीके में मौलिक परिवर्तन करना है.

International Day of Happiness  का अपनी रचना और स्थापना के बारे में एक विशाल वैश्विक इतिहास है. यह संयुक्त राष्ट्र के नए आर्थिक प्रतिमान परियोजना के सीईओ और जयजयकार एडवाइजर जयमे इलियन द्वारा शुरू किया गया था, और खुशहाली के संस्थापक. संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने इस विचार से सहमति व्यक्त की और वर्ष 2012 के जुलाई में वापस अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में इस दिन की घोषणा की. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, यह अवकाश सार्वभौमिक लक्ष्यों और आकांक्षाओं का एक अनिवार्य हिस्सा होने के रूप में खुशी की प्रासंगिकता को पहचानता है जब यह सार्वजनिक नीति की बात आती है. खुशी आर्थिक विकास के लिए एक समावेशी, संतुलित दृष्टिकोण ला सकती है और कई लोगों के लिए सतत विकास को बढ़ावा देने, कम करने और कल्याण लाने के लिए कर सकती है .छुट्टी का संकल्प भूटान द्वारा लाया गया था, एक देश, जिसने सकल राष्ट्रीय उत्पाद पर सकल राष्ट्रीय खुशियों के विचार को अपनाया, सामान्य सभा में 60वें सत्र में बैठकों और प्रस्तुतियों की मेजबानी की.

आज, हॉलीडे मनाया जाता है और विभिन्न संगठनों द्वारा आयोजित किया जाता है, जिसमें एक्शन फॉर हैप्पीनेस, हैप्पीनेस डे और संयुक्त राष्ट्र शामिल हैं. इन वेबसाइटों के माध्यम से, लोग अपनी कहानियों को साझा कर सकते हैं कि उन्हें क्या खुशी मिलती है, उनकी खुशी वैश्विक अर्थव्यवस्था पर उनके प्रभाव में कैसे योगदान करती है. दिन भर, लोग प्रेरणादायक कहानियों को साझा करते हैं कि वे दूसरों में खुशी कैसे प्रेरित करते हैं, छुट्टी का लोगो शेयर करते हैं, और सभी सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं कि कैसे खुशी एक बेहतर भविष्य की ओर रास्ता बना सकती है. लोगों में  खुशियाँ शेयर करके अंतर्राष्ट्रीय खुशी का दिन मनाएँ. आप अपनी पसंद के एक दान को दान कर सकते हैं जो अच्छे कामों को बढ़ावा देता है या गैर-लाभकारी संगठनों से कुछ सामाजिक उपकरण और संसाधन साझा करता है और अपने स्थानीय स्कूल में खुशी के बारे में सिखाता है.

सोशल मीडिया के माध्यम से पहुंचने का एक और तरीका है. सोशल मीडिया इस छुट्टी के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है क्योंकि यह दुनिया में सभी गतिविधियों के बारे में सेकंड के भीतर शब्द फैला सकता है.य आपको लगता है कि आपने अपने स्थानीय समुदाय में एक प्रभाव डाला है, तो हैशटैग #internationaldayofhappiness का उपयोग करके अपनी कहानी को सोशल मीडिया पर साझा करें और अपनी कहानी को बताएं कि आप दूसरों को खुशी के साथ कैसे प्रेरित करते हैं.

इस ब्लड ग्रुप के लोगो में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा , रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कोरोना वायरस के सामने कुत्ते ने तोड़ा दम, मौत पर हुआ चौकाने वाला खुलासा

ऑस्ट्रेलिया में 6 महीने तक कोरोना वायरस मचा सकता है कोहराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -