जानिए क्या है अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस का महत्त्व और इतिहास
जानिए क्या है अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस का महत्त्व और इतिहास
Share:

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस नृत्य का एक वैश्विक उत्सव है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (आईटीआई) की नृत्य समिति द्वारा बनाया गया है, जो यूनेस्को की प्रदर्शनकारी कलाओं का मुख्य भागीदार है। यह कार्यक्रम हर साल 29 अप्रैल को होता है, जो आधुनिक बैले के निर्माता जीन-जॉर्जेस नोवरे (1727-1810) के जन्म की सालगिरह है। यह दिन दुनिया भर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और त्योहारों के माध्यम से नृत्य में भागीदारी और शिक्षा को प्रोत्साहित करने का प्रयास करता है। यूनेस्को औपचारिक रूप से आईटीआई को इस कार्यक्रम के निर्माता और आयोजक के रूप में पहचानता है। 

हर साल 1982 में इसके निर्माण के बाद से, अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के लिए एक संदेश लिखने के लिए एक उत्कृष्ट नृत्य व्यक्तित्व का चयन किया जाता है। ITI एक चयनित मेजबान शहर में एक प्रमुख कार्यक्रम भी बनाता है, जिसमें उस वर्ष के लिए राजदूत, गणमान्य व्यक्ति, नृत्य व्यक्तित्व और चयनित संदेश लेखक द्वारा किए गए नृत्य प्रदर्शन, शैक्षिक कार्यशालाएं, मानवीय परियोजनाएं और भाषण होते हैं। यह दिन उन लोगों के लिए उत्सव का दिन है जो कला के रूप में नृत्य के मूल्य और महत्व को देख सकते हैं, और सरकारों, राजनेताओं और संस्थानों के लिए जागने का कार्य करते हैं जिन्होंने अभी तक लोगों को इसके मूल्य को नहीं पहचाना है।

प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस को सार्वजनिक करने में मदद करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान नृत्य की दुनिया से इस घटना के लिए संदेश लेखक बनने के लिए एक उत्कृष्ट व्यक्तित्व का चयन करता है। संदेश में, यह आशा की जाती है कि लेखक नृत्य की प्रासंगिकता और शक्ति को रेखांकित कर सकता है। पिछले लेखकों में त्रिशा ब्राउन, एलिसिया अलोंसो और मर्स कनिंघम शामिल हैं। जैसा कि 2018 ने आईटीआई की 70 वीं वर्षगांठ के रूप में चिह्नित किया, 5 संदेश लेखकों को 2018 के आयोजन के लिए चुना गया, प्रत्येक 5 यूनेस्को क्षेत्रों में से एक। 5 लेखक थे; जॉर्जेट गेबारा (लेबनान, अरब देश), सलिया सानौ (बुर्किना फासो, अफ्रीका), मरिअनेला बान (क्यूबा, द अमेरिका), विली ससाओ (चीन, एशिया-प्रशांत) और ओहद नाहरीन (इज़राइल, यूरोप)।

रीगा के 'अवैध' पर्यटक छात्रावास में लगी भयंकर आग, आठ की मौत, नौ घायल

यूएससीडीसी ने जारी किए नए दिशा-निर्देश, जानें यहाँ

श्रीलंका ने सार्वजनिक जगहों पर बुर्का-नकाब पर लगाया बैन, बताया राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -