यूक्रेन संकट की जांच शुरू करेगा अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय
यूक्रेन संकट की जांच शुरू करेगा अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय
Share:

 

अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के अभियोजक करीम खान ने सोमवार शाम को घोषणा की कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों के आरोपों की जांच शुरू की जाएगी। अदालत की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में खान ने कहा, "मैंने जल्द से जल्द यूक्रेन की स्थिति की जांच शुरू करने का फैसला किया है।"

शुक्रवार को, ICC के मुख्य अभियोजक ने रूस और यूक्रेन को चेतावनी दी कि नरसंहार, युद्ध अपराध या मानवता के खिलाफ अपराध का कोई भी कार्य अदालत के अधिकार क्षेत्र में आ सकता है और इस प्रकार उसके कार्यालय द्वारा जांच की जा सकती है। युद्ध अपराधों में नागरिकों या युद्ध के कैदियों की जानबूझकर हत्या, और यातना, यौन हिंसा और लूटपाट भी शामिल है।

जांच की शुरुआत पूर्वी यूक्रेन में शत्रुता की चल रही जांच में अगला कदम है, जिसके लिए 2020 के अंत में एक प्रारंभिक जांच पूरी की गई थी। खान ने कहा कि जांच "हाल के दिनों में संघर्ष के विस्तार" पर गौर करेगी। "रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद खोजे गए किसी भी नए सबूत का जिक्र करते हुए, जो गुरुवार को शुरू हुआ।

खान ने पहले प्रारंभिक जांच को आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया था, जिसे उनके पूर्ववर्ती फतो बेंसौडा ने "अत्यधिक विस्तारित संसाधनों के प्रकाश में कार्यालय की परिचालन क्षमता पर बाधाओं" का हवाला देते हुए पूरा किया था। खान ने कहा कि वह "अतिरिक्त बजटीय सहायता, हमारी सभी स्थितियों का समर्थन करने के लिए स्वैच्छिक योगदान और नि:शुल्क कर्मियों के ऋण की मांग करेंगे।" उन्होंने कहा "हमारे मिशन का महत्व और तात्कालिकता संसाधनों की कमी से बंधक बनाए जाने के लिए बहुत गंभीर है।" 

राजधानी कीव की ओर बढ़ रही रूसी सेना

रूस-यूक्रेन वार्ता आज से शुरू

कीव अभी भी यूक्रेन के नियंत्रण में : रिपोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -