राजधानी कीव की ओर बढ़ रही रूसी सेना

राजधानी कीव की ओर बढ़ रही रूसी सेना
Share:

 

यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ रही रूसी सेना की 5 किलोमीटर से अधिक लंबी तैनाती का पता चला है क्योंकि यूक्रेन पर युद्ध जारी है। सैटेलाइट छवियों में एक बड़ी रूसी सेना को यूक्रेन की सीमा में बेलारूसी सीमा पार करने के बाद कीव में आगे बढ़ते हुए दिखाया गया है।

हाल के उपग्रह चित्रों के अनुसार, टैंकों सहित रूसी जमीनी बल कीव की ओर बढ़ रहे हैं, और यूक्रेन की राजधानी से लगभग 50 किलोमीटर दूर हैं। ईंधन, आपूर्ति और बख्तरबंद उपकरण, जिनमें टैंक, पैदल सेना के लड़ाकू वाहन और स्व-चालित तोपखाने शामिल हैं, को यूक्रेनी शहर इवानकीव के उत्तर-पूर्व में पहुँचाया गया।

इस बीच, यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने कहा है कि कीव पूर्ण सैन्य नियंत्रण में है। यूक्रेन के सैन्य बलों के अनुसार कीव में स्थिति नियंत्रण में है। यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने एक बयान में कहा, "इसे जब्त करने के सभी रूसी प्रयास विफल रहे हैं।"

कहा जाता है कि रूस ने यूक्रेन के ज़ाइटॉमिर हवाई अड्डे पर हमला करने के लिए इस्कंदर मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल किया था। हवाई हमलों को अंजाम देने के लिए बेलारूसी बैलिस्टिक मिसाइल लांचरों का इस्तेमाल किया गया। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को याद दिलाया है कि अगले 24 घंटे रूसी आक्रमण से देश के पुनर्वास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

विशेष रूप से, यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने भारी रूसी आक्रमण सैनिकों के खिलाफ तीन मोर्चों पर बहादुरी से लड़ाई लड़ी है। यूक्रेन के सशस्त्र बलों के सामान्य कर्मचारियों के अनुसार, यूक्रेन के आक्रमण के पहले चार दिनों के दौरान रूस को महत्वपूर्ण नुकसान हुआ।

"27 फरवरी को शाम 6 बजे तक, रूसी कर्मियों के नुकसान का अनुमान है - लगभग 4500 सैनिक, 150 टैंक, 700 से अधिक बख्तरबंद वाहन, 60 ईंधन टैंक, 1 बुक सिस्टम, 4 ग्रैड सिस्टम और 26 हेलीकॉप्टर," के सामान्य कर्मचारियों के अनुसार यूक्रेन के सशस्त्र बल।

दिलचस्प बात यह है कि रूसी अधिकारियों ने पहली बार स्पष्ट रूप से दावा किया है कि उन्हें मौत का सामना करना पड़ा है। इस तथ्य के बावजूद कि रूसी सरकार ने मौतों की संख्या निर्दिष्ट नहीं की, रिपोर्टों का कहना है कि उनके शीर्ष जनरलों में से एक आक्रमण में मारा गया था। यूक्रेन पर अपने आक्रमण के दौरान, रूसी सैनिक कोई महत्वपूर्ण लाभ हासिल नहीं कर पाए हैं।

जबकि यूक्रेन की राजधानी, कीव, अभी भी लंबी है, यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने रविवार को देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में भारी रूसी आक्रमण को विफल कर दिया। यूक्रेनी सेना ने रूसी टैंकों और बख्तरबंद वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया, जिससे उनके उपकरणों को भारी नुकसान हुआ। खार्किव में यूक्रेनी सेना ने भी बड़ी संख्या में रूसी सैनिकों को पकड़ लिया। यूक्रेन के खार्किव के गवर्नर के अनुसार, यूक्रेन की सेना ने शहर पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया है। दूसरी ओर, रूसी सेना डोनबास मोर्चे में कोई महत्वपूर्ण लाभ हासिल करने में विफल रही है, जो कि यूक्रेनी सेना के पास है।

कीव अभी भी यूक्रेन के नियंत्रण में : रिपोर्ट

रूस-यूक्रेन वार्ता आज से शुरू

पैरा तीरंदाज पूजा जातयान ने रचा इतिहास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -