अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस: जानिए क्यों कॉफी दुनिया भर में है इतनी प्रचलित

Sep 30 2020 05:17 PM
अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस: जानिए क्यों कॉफी दुनिया भर में है इतनी प्रचलित

पूरी दुनिया में कॉफी बहुत पसंद की जाती है। अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन उन लाखों किसानों के संघर्षों को याद करने के लिए मनाया जाता है जिनकी आजीविका इस सुगंधित फसल पर निर्भर करती है। अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस सभी कॉफी प्रेमियों को पेय के लिए अपने प्यार को साझा करने के लिए एक अवसर प्रदान करता है। 2014 में, अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन को 1 अक्टूबर को हर साल अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाने के लिए चुना गया। यह दुनिया भर में कॉफी किसानों के मुद्दों के बारे में चेतना बढ़ाने के लिए भी मनाया जाता है।

यह दिन पेय के लंबे इतिहास को भी देखता है। कॉफी की फलियों के गुणों की सबसे पहले इथियोपिया देश में खोज की गई है। बीज कॉफी बेरी या चेरी में पाए जाने वाले गड्ढे हैं। निर्विवाद रूप से, अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस को एक स्वादिष्ट कप कॉफी के साथ सबसे अच्छे तरीके से सराहा जा सकता है और चूंकि कच्चे तेल के बाद कॉफी दूसरा सबसे बड़ा कारोबार किया जाने वाला कमोडिटी है, और सबसे अधिक पेय पदार्थ, पानी के बाद; इसलिए लोगों को भी इस पेय के लिए अलग स्वाद है।

चिकित्सा और मनोविज्ञान के लिए, कैफीन एक केंद्रीय-तंत्रिका-तंत्र उत्तेजक है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें "एडेनोसिन" के समान आणविक संरचना है, जो इसे मस्तिष्क पर "एडेनोसाइन रिसेप्टर्स" के लिए बाध्य करने की अनुमति देती है। इस दिन आप कई अलग-अलग प्रकार की कॉफी बना सकते हैं। आप अपनी खुद की कॉफी को काला बना सकते हैं, और बहुत सारी अलग-अलग प्रकार की कॉफी हैं, जो ताकत और समृद्धि में भिन्न हैं। आप विभिन्न कॉफी व्यंजनों की कोशिश कर सकते हैं। हाल ही में डालगोना कॉफी का चलन हुआ है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बार फिर बहस में भारत को घसीटा

जानिए क्या था संयुक्त राष्ट्र की बैठक का समापन

कुवैत ने चुना अपना नया तानाशाह