क्या आप जानते हैं उतर कोरिया के तानाशाह किम जोंग से जुडी ये बाते
क्या आप जानते हैं उतर कोरिया के तानाशाह किम जोंग से जुडी ये बाते
Share:

दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता या यूं कहें कि 'तानाशाह' किम जोंग उन को नहीं जनता होगा. ये सर्वोच्च नेता अक्सर देश में मिसाइलों के परीक्षण के वजह से सुर्ख़ियों में रहते हैं. वैसे तो उत्तर कोरिया को एक 'गुप्त देश' माना जाता है, क्योंकि यहां की बातें बाहरी दुनिया में बहुत कम ही पहुंच पाती हैं और उसकी वजह है किम जोंग का तानाशाही रवैया. आज हम आपको किम जोंग से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं, जिनके बारें में आपने कभी सुना नहीं होगा.

बता दें की किम जोंग उन साल 2011 में अपने पिता किम जोंग इल की मौत के बाद उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता बने थे. उनके दादा किम-II सुंग उत्तर कोरिया के संस्थापक और पहले नेता थे, जिनकी मौत साल 1994 में हुई थी. आज किम-II सुंग को पूरे देश में भगवान की तरह पूजा जाता है. बोला जाता हैं कि उत्तर कोरिया के हर घर में किम जोंग के पिता और उनके दादा की तस्वीरें लगाना अनिवार्य है. किम जोंग के जन्म को लेकर भी विवाद है. दक्षिण कोरिया के रिकॉर्ड के अनुसार, किम जोंग का जन्म आठ जनवरी 1983 को हुआ था. इस हिसाब से उसकी उम्र फिलहाल 37 साल है, जबकि अमेरिकी रिकॉर्ड्स में उनकी उम्र आठ जनवरी 1984 बताई गई है, जिसके हिसाब से वो 36 साल के होंगे. अब उनकी सही उम्र क्या है, ये तो खुद किम जोंग जानें या फिर उनके करीबी ही बता सकते हैं.

लॉकडाउन में बच्चे के साथ डॉगी ने खेला इस तरह गेम, यहाँ देखे मजेदार वीडियो

इस शख्स को घोड़े को छेड़ना पड़ा महंगा, यहाँ देखे क्या है पूरा मामलाकोरोना के कहर में उजड़ गए ये अनोखे फूल

इस महिला के हाथ से पिट रहा है कोरोना, वीडियो देख मिट जाएगा वायरस का खौफ

कहते हैं कि किम जोंग उन की शुरुआती पढ़ाई उत्तर कोरिया से नहीं बल्कि स्विट्जरलैंड के इंटरनेशनल स्कूल ऑफ बर्न से अंग्रेजी माध्यम से हुई है. उस स्कूल में किम 'चोल-पक' या 'पक-चोल' नाम से 1993 से लेकर 1998 तक थे. इसके बाद उन्होंने 1998 से 2000 के बीच बर्न में ही जर्मन लैंग्वेज स्कूल में भी पढ़ाई की थी. रिपोर्ट्स के अनुसार, वो बहुत शर्मीले स्वभाव के थे. साल 2001 में किम जोंग स्विट्जरलैंड से वापस अपने देश उत्तर कोरिया आ गए थे और उसके बाद राजधानी प्योंगयांग में मिलिट्री यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिलिट्री यूनिवर्सिटी में वह 2002 से 2007 तक थे, लेकिन उनकी पढ़ाई हमेशा घर पर ही होती थी. आपको शायद पता न हो, लेकिन किम जोंग उन को मलेशिया के एचईएलपी यूनिवर्सिटी की ओर से डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजा गया है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -