हर हाल में इस दिन तक भरना होगा PMJJBY और PMSBY प्रीमियम
हर हाल में इस दिन तक भरना होगा PMJJBY और PMSBY प्रीमियम
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच मोदी सरकार द्वारा अपने पहले कार्यकाल में विशेष रूप से गरीब व असंगठित क्षेत्र के लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए दो बीमा योजनाएं लॉन्च की गई थीं. ये हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY). पहली जीवन बीमा के लिए और दूसरी दुर्घटना बीमा के लिए है. इन योजनाओं में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इनमें प्रीमियम नाम मात्र का देना होता है. पीएमजेजेबीवाई में जहां 330 रुपये का सालाना प्रीमियम है, तो पीएमएसबीवाई में मात्र 12 रुपये सालाना प्रीमियम देना होता है. 

PPF अकाउंट पर भी ले सकते हैं लोन, महज एक प्रतिशत लगता है ब्याज

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस तरह 342 रुपये सालाना के प्रीमियम में ग्राहक इन दोनों योजनाओं का लाभ उठा सकता है. इन दोनों ही योजनाओं की बीमा अवधि एक जून से 31 मई तक होती है. इसलिए इन दोनों ही योजनाओं का प्रीमियम 31 मई या इससे पहले जमा करना होता है. अगर आप इनमें से किसी योजना में शामिल हैं, तो आपको 31 मई तक अपने अकाउंट में पर्याप्त राशि रखनी होगी, ताकी प्रीमियम कट सके और अगले एक साल तक आप योजना का लाभ उठा सकें. आइए जानते हैं कि इन दोनों योजनाओं के क्या-क्या फायदे हैं.

इन विमान सेवा कंपनियों ने ग्राहकों को रिफंड देना किया प्रारंभ

इस योजना में लाभार्थियों को दुर्घटना से मृत्यु होने या दिव्यांगता आ जाने पर एक साल का इंश्योरेंस कवर मिलता है. PMSBY का लाभ 18 से 70 साल की आयु के लोग उठा सकते हैं. योजना के लाभार्थियों के पास बचत बैंक खाता होना जरूरी है. इस योजना में आत्महत्या की स्थिति में मृतक के परिवार को बीमा की राशि नहीं मिलती है. इसके अलावा अस्थायी आंशिक दिव्यांगता भी इस योजना में कवर नहीं होती है. वहीं, हत्या के कारण लाभार्थी की मृत्यु होने पर परिजनों को योजना का लाभ मिलता है. वही, इस योजना के अंतर्गत स्थायी पूर्ण दिव्यांगता और दुर्घटना के कारण मृत्यु की स्थिति में 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है. इसके अलावा स्थायी आंशिक दिव्यांगता की स्थिति में एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है. योजना के तहत स्थायी दिव्यांगता की स्थिति जैसे दोनों आंखों के उपयोग की पूर्ण क्षति पर या दोनों हाथों व दोनों पैरों के उपयोग की क्षति होने पर 2 लाख का कवर मिलता है.

पतंजलि ने जारी किए नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर, तीन मिनिट में जमा हो गए 250 करोड़

HDFC Bank : इस कंपनी की कार खरीदने पर बैंक से मिलेगा जबरदस्त फायदा

ये स्कीम गिरते बाजार में भी आपके पैसे कर देगी डबल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -