युवा मतदाताओं के नाम जुड़वाने हेतु विशेष अभियान चलाकर लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश
युवा मतदाताओं के नाम जुड़वाने हेतु विशेष अभियान चलाकर लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश
Share:

उज्जैन/ब्यूरो। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जिलेवार समीक्षा कर एक जनवरी 2022 की आधार तिथि के अनुसार निर्वाचन नामावली में 18 से 19 वर्ष आयुवर्ग के युवा मतदाताओं के नाम उनकी जनसंख्या की अपेक्षा पर्याप्त संख्या से कम जुड़े होने से विशेष अभियान चलाकर जिले को निर्धारित लक्ष्य पूर्ति करने के निर्देश दिये गये हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सिंह ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नोडल अधिकारी स्वीप को पत्र लिखकर उपरोक्त कमी की पूर्ति के लिये नवीन मतदाताओं को जागरूक करने हेतु कहा है और जिले की विधानसभाओं के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के माध्यम से कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस सम्बन्ध में अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा एवं प्राचार्य शासकीय माधव विज्ञान महाविद्यालय को इस सम्बन्ध में पत्र भेजकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सिंह ने जिला पंचायत की सीईओ को निर्देश दिये हैं कि प्रत्येक शिक्षण संस्थान जैसे महाविद्यालय, विश्वविद्यालय तथा हायर सेकेंडरी स्कूलों को चिन्हित किया जाकर उनमें दो से चार बीएलओ की टीम बनाकर शिक्षण संस्थाओं में भेजा जाये। विशेष गठित टीम प्रत्येक ऐसे पात्र छात्र, जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से उनका नाम दर्ज करायें। उक्त कार्य 20 अक्टूबर तक सभी महाविद्यालयों में विशेष अभियान चलाकर पूर्ण किया जाये। प्रत्येक शिक्षण संस्थानों में मतदाता जागरूकता के पोस्टर लगायें और मतदाता साक्षरता क्लब गठित हो, यह भी सुनिश्चित किया जाये। महाविद्यालयों में कैम्पस एम्बेसेडर की नियुक्ति की जाकर उनके लिये प्रशिक्षण आयोजित किया जाये। प्रत्येक शिक्षण संस्थान में एक शिक्षक को निर्वाचन का नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये हैं। नियुक्त किये गये शिक्षक का नाम एवं मोबाइल नम्बर जिला निर्वाचन कार्यालय में संधारित किया जाये। उक्त शिक्षक का नाम, मोबाइल नम्बर सहज दृष्टव्य स्थान पर लिखा जाये। विधानसभावार उक्तानुसार कार्यवाही कराई जाकर प्रतिवेदन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेजते हुए एक प्रति उप जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सिंह ने जिले की समस्त विधानसभा क्षेत्रों के अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि 18 से 19 आयुवर्ग के युवा मतदाताओं के नाम उनकी जनसंख्या की अपेक्षा पर्याप्त संख्या (2.6 प्रतिशत) से कम जुड़े होने से विशेष अभियान चलाया जाकर निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति की जाये। यह अभियान 20 अक्टूबर तक चलाकर निर्वाचन नामावली में उक्त आयुवर्ग के युवा मतदाताओं के नाम शामिल किये जायें। जिले की सातों विधानसभा में उक्त आयुवर्ग के 43 हजार 911 लक्षित मतदाता हैं।

नागदा-खाचरौद विधानसभा क्षेत्र में 26 सितम्बर 2022 के अनुसार 18 से 19 वर्ष के 6127, महिदपुर में 6638, तराना में 4425, घट्टिया में 6297, उज्जैन उत्तर में 6978, उज्जैन दक्षिण में 7319 एवं बड़नगर विधानसभा क्षेत्र में 6127 लक्षित मतदाता हैं। उक्त लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत आने वाले समस्त मतदान केन्द्रों के ऐसे सभी मतदाताओं जिनकी आयु एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है, के नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज कराये जाने हेतु अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के महाविद्यालयों में अध्ययनरत 18 वर्ष के विद्यार्थियों के नाम निर्वाचक नामावली में जोड़े जायें। बीएलओ को उनके क्षेत्र में भ्रमण पर भेजकर निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिये हैं। विधानसभा स्तर पर बीएलओ एवं बीएलओ सुपरवाइजर की विशेष बैठक आमंत्रित कर उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण मतदान केन्द्रवार लक्ष्य आवंटित किया जाये। विशेष अभियान के दौरान प्रतिदिन किये गये कार्य की मतदान केन्द्रवार जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी को गूगल शीट के माध्यम से भिजवाना सुनिश्चित करें।

शुरु हुआ ’सूर्य शक्ति अभियान, सौर ऊर्जा से चलेंगे पंप और लाईट

स्टेशन से महाकाल मंदिर तक शुरू होगी रोप-वे सेवा

बगैर अनुमति जुलूस, रैली, धरना प्रदर्शन आयोजित करने पर प्रतिबंध जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -