अब हैकर्स की चपेट में धराया Instagram, बड़े स्कैम का हुआ खुलासा

आधुनिक तकनीक के युग में एक के बाद एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा को लेकर आई दिन के तरह के सवाल खड़े होते रहते हैं. इसी कड़ी में अब हाल ही में ट्रेंड माइक्रो के साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने इंस्टाग्राम पर हो रहे बेहद खतरनाक स्कैम के बारे में खुलासा कर हर किसी को चौंका दिया है. विशेषज्ञों की माने तो इस स्कैमिंग के तरीके से कई हाई-प्रोफाइल अकाउंट्स भी हैक किए जा चुके हैं और इसमें  'टर्किश बोलने वाले कुछ हैकर्स पॉप्युलर इंस्टाग्राम प्रोफाइल्स को टारगेट करते हुए देखें गए हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक़, अगर विक्टिम इसे रिपोर्ट करने की कोशिश करे तब भी ये हैकर्स इंस्टाग्राम अकाउंट रिकवरी प्रोसेस की मदद से चुराए गए अकाउंट को बचा लेते हैं. दूसरी ओर इस मामले पर रिसर्चर जिंड्रिच कारासेक ने जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि 70,000 फॉलोवर्स तक वाले इंस्टाग्राम अकाउंट इस तरह हैक किए जा चुके हैं, जो कि सुरक्षा के लिहाज से एक काफी बड़ी बात है. 

वाहन जिंड्रिच ने आगे कहा कि 'इन विक्टिम्स में फेमस ऐक्टर्स और सिंगर्स से लेकर फोटोशूट इक्विपमेंट रेंटल्स वाले स्टार्टअप ओनर्स तक इसमें शामिल हैं. जबकि अकाउंट में जाने के बाद हैकर्स यूजर से अकाउंट के बदले पैसों से लेकर सेक्सी सेल्फीज तक की डिमांड भी कर रहे हैं, जो कि काफी गलत है. 

जानिए कैसे हो रहा अटैक ?

इस क्लासिक फिशिंग अटैक में यूजर के पास एक मेल आता है और इसे देखने पर ऐसा लगता है कि यह मेल इंस्टाग्राम की ओर से मिला है. ईमेल में लिखा होता है कि आपके अकाउंट को 'वेरिफाइड बैज' मिल रहा है और इसके लिए आपको अकाउंट से जुड़े डीटेल्स शेयर करने पड़ेंगे. जहां आगे बताया जाता है कि नीचे दिए गए लिंक पर जाने पर आपको एक फेक पेज पर भेजा जाता है, जहां डीटेल्स शेयर करने के बाद हैकर अकाउंट तक पहुंच जाता है. 

 

...तो अकेला नहीं आ रहा है Realme 3, साथ आएगा Realme 3 Pro ?

कीमत इतनी, चुका ना सको जितनी, iPhone ख़रीदना है तो यहीं या फिर नहीं...

IRCTC लाई iPay Payment App, अब यूजर्स को थर्ड पार्टी के पास जाने की जरूरत नहीं

देशभर में झूमे BSNL के यूजर्स, कम्पनी ने शुरू कर दी सबसे ख़ास और तगड़ी सेवा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -