Instagram मे अनुचित पोस्ट पर लगेगी लगाम, आया यह नया फीचर

Instagram मे अनुचित पोस्ट पर लगेगी लगाम, आया यह नया फीचर
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram में जो Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी है. कंपनी Instagram मे कम्युनिटी गाइडलाइन्स फीचर जुड़ने जा रहा है, इस नये फीचर के जुड़ने से  स्मार्टफोन मे रिकमंडेशन के मुताबिक पोस्ट डिटेक्ट होंगे. कम्युनिटी गाइडलाइंस के मुताबिक  हैशटैग सर्च में भी डिक्टेट किया जाएगा. अनुचित पोस्ट को आसानी से फिल्टर किया जा सकेगा. साथ ही यह पता आसानी से लग सकेगा कि कम्युनिटी गाइडलाइन को यह किसी भी तरह से तोड़ रहा है कि नहीं.
 
कंपनी ने इस संबध मे Instagram केअपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, हम अनुचित पोस्ट को फैलने से रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं, अगर कोई पोस्ट अनुचित है. और हमारे कम्युनिटी गाइडलाइन्स को प्रभावित नहीं भी कर रहा है. फिर भी उन पोस्ट को फैलने से रोकने की कोशिश की जा रही है, आमतौर पर Instagram पर हर पोस्ट को जज किया जाता है. और बताया जाता है कि पोस्ट कम्युनिटी गाइडलाइन्स को तोड़ रहा है कि नहीं. किसी भी अनुचित पोस्ट को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एल्गोरिदम और मशीन लर्निंग की मदद से डिटेक्ट कर लिया जाएगा. कंपनी ने बेकार पोस्ट को नियंत्रित करने के लिए यह कदम उठाया है.
 
प्राप्त जानकारी के अनुसार अगर कोई यूजर्स अनुचित पोस्ट करने वाले यूजर को Instagram पर फॉलो करता है. तो वह पोस्ट उसके टाइमलाइन पर दिखाई देता है. हालांकि, नए फीचर के जुड़ जाने से इस तरह के पोस्ट को डाउनग्रेड कर दिया जाएगा और एक्सप्लोरर टैब में ये पोस्ट नहीं दिखाई देंगे. हालांकि, यह अभी तक साफ नहीं है कि किस तरह के पोस्ट को अनुचित की कैटेगरी में रखा जाएगा, अभी तक केवल एक ही तरह के पोस्ट को अनुचित कैटेगरी में देखा जा सकता है. अगर कोई कंटेंट या पोस्ट डेमोक्रेसी के विरूद्ध जाता है तो उसे भी किसी अन्य पोस्ट की तरह ही प्रिफरेंस मिलता है जब तक कि वह Instagram के कम्युनिटी गाइडलाइन को नहीं तोड़ता है.अनुचित पोस्ट को फैलने से नए फीचर के जुड़ जाने से किसी भी तरह से रोका जा सकेगा. यूजर के लिए यह एक उपयोगी कदम साबित हो सकता है उम्मीद करते है कि भविष्य मे इस अच्छा परिणाम प्राप्त हो सकें.