इन्वर्टर किस तरह काम करता है, पढ़े रिपोर्ट
इन्वर्टर किस तरह काम करता है, पढ़े रिपोर्ट
Share:

हमारे समाज में लोगो के दैनिक जीवन मे बैटरी एक अहम भूमिका निभा रही हैं, लगभग हर चीज पर बैटरी इस्तेमाल किए जाते हैं, यहां तक कि हमारे घरों में बिजली चले जाने पर इन्वर्टर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी यह सोचा है कि इन इन्वर्टर की बैटरी में है क्या होता है, यह काम कैसे करते हैं, बैटरी के अन्दरूनी स्वरूप को करीब से समझने का प्रयास करते है. 

Hotstar ने बढ़ाए सब्सक्रिप्शन प्लान, यूजर को लगा झटका

इनवर्टर मैं ट्यूबलर बैटरी लगाई जाती है जिसका उपयोग हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाले , पहले यह बैटरी कारों में बसों में इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब हमारे घरों में भी इस्तेमाल किया जाता है, यह बैटरी लेड एसिड बैटरी है लेड यानी सीसा और एसिड तो आप जानते ही हैं, इन दोनों के मिश्रण से करेंट उत्पन्न होता है, बैटरी बनाते समय यह ध्यान रखा जाता है कि कहीं से कोई दरार ना पड़े, एक खास गर्म करने वाली मशीन से इसे ढका जाता है.

Moto Z4 की जानकारी आई सामने, हुआ फीचर का खुलासा

एक बैटरी को 6 भागों में बाटा गया है, बैटरी के अंदर 6 सेल होते हैं,ताकि इन का एसिड आपस में ना मिल पाए अगर बैटरी 12 वोल्टेज की है तो अंदर 6 सेल होते हैं और अगर बैटरी 24 वोल्टेज की है तो अंदर 12 साल होते हैं, 1 सेल 2 वोल्टेज का होता है, यह निर्भर करता है कि बैटरी कितना बड़ा है.जैसा कि हम जानते हैं कि हर बैटरी में पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों पॉइंट होता है, और इस बैटरी में हर सेल के अपना अलग प्वाइंट होता है, इन सेल में पॉजिटिव पॉइंट पर शीशा लगाया जाता है, गर्म होने पर हमें बिजली की प्राप्ती होती है. बैटरी हमारे जीवन मे अहम रोल प्ले कर रही है. चाहे वह घर की हो या कार की 

Tik tok हुआ बैन, गूगल पर How to Download Tik tok के सर्च मे हई बढ़ोत्तरी

दुनिया के शीर्ष स्मार्टफ़ोन में OnePlus हुआ शामिल, जानिए कारण

Jio GigaFiber Service जल्द करेगा शुरू, लिस्ट में 1600 शहर होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -