सोमाली डाकुओं से 17 चालक दलों को सुरक्षित निकाल लाया INS कोलकाता, लगातार समुद्री सुरक्षा में जुटी भारतीय नौसेना
सोमाली डाकुओं से 17 चालक दलों को सुरक्षित निकाल लाया INS कोलकाता, लगातार समुद्री सुरक्षा में जुटी भारतीय नौसेना
Share:

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना के INS कोलकाता ने सभी पैंतीस समुद्री लुटेरों को सफलतापूर्वक घेर लिया और उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया और 16 मार्च, 2024 की शाम को बिना किसी चोट के समुद्री डाकू जहाज से 17 चालक दल के सदस्यों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित की। यह 40 घंटों में ठोस कार्रवाई के माध्यम से हुआ, जब INS कोलकाता ने भारतीय तट से लगभग 1400 समुद्री मील (2600 किमी) दूर समुद्री डाकू जहाज रुएन को रोक दिया।

INS सुभद्रा, हेल आरपीए, पी-8आई समुद्री गश्ती विमान और सी-17 विमान द्वारा गिराए गए मार्कोस प्रहार की मदद से समुद्री डाकू जहाज को रुकने के लिए मजबूर किया गया। नौसेना ने अवैध हथियारों, गोला-बारूद और प्रतिबंधित सामग्री की मौजूदगी के लिए जहाज को साफ-सुथरा किया जा रहा है। इससे एक दिन पहले भारतीय नौसेना ने सोमाली समुद्री डाकुओं द्वारा एक अपहृत जहाज का उपयोग समुद्री डकैती के कृत्यों के लिए करने के प्रयास को विफल कर दिया था। जिस जहाज को 14 दिसंबर, 2023 को सोमाली समुद्री डाकू द्वारा अपहरण कर लिया गया था, उसे 15 मार्च, 2024 को भारतीय नौसेना के युद्धपोत द्वारा रोक दिया गया था। माल्टीज़ ध्वज वाले थोक मालवाहक जहाज पूर्व-एमवी रुएन को एक युद्धपोत द्वारा रोक दिया गया था और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार कार्रवाई की गई थी।

अवरोधन के दौरान, रुएन ने कथित तौर पर भारतीय नौसेना के युद्धपोत पर गोलीबारी की, जिसके बाद नौसेना अधिकारियों ने प्रतिक्रिया व्यक्त की। नियमित परिस्थितियों में, भारतीय नौसेना आमतौर पर समुद्री लुटेरों को पकड़कर, उन्हें निहत्था करके और यह सुनिश्चित करके समुद्री डकैती विरोधी अभियानों से निपटती है कि वे आगे कोई खतरा पैदा न करें। हालाँकि, चूंकि सोमाली समुद्री डाकुओं ने भारतीय नौसेना पर गोलीबारी की और आक्रामक कार्रवाई में शामिल थे, इसलिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय कानून और दिशानिर्देशों के तहत भारतीय धरती पर सताया जाएगा।

भारतीय नौसेना (MARCOS) के समुद्री कमांडो को भी परिचालन क्षेत्र में हवाई मार्ग से उतारा गया। ऑपरेशन में, सी-17 ग्लोबमास्टर परिवहन विमान ने भारत के पश्चिमी तट पर एक एयरबेस से मार्कोस को उठाया। नौसैनिक अपने जहाज के साथ खुले समुद्र में उतरे और अपहृत जहाज की ओर बढ़े, हालांकि समुद्री लुटेरों को कोई भी कार्रवाई करने से रोकने के लिए चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाई गईं।

एक भारतीय मीडिया एजेंसी से बात करते हुए, एक नौसेना अधिकारी ने कहा, “अब समुद्री डकैती रोधी अधिनियम भी है जो सरकार को समुद्री डकैती से निपटने के लिए एक प्रभावी कानूनी साधन प्रदान करता है। विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने कहा, "इस समय समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करना भारत की सुरक्षा और आर्थिक भलाई की कुंजी है।"

इस अधिनियम के तहत, चोरी के दोषी पार्टियों और व्यक्तियों को दंडित किया जाएगा। यह मृत्युदंड के मुद्दे को भी एक असाधारण मामले के रूप में संबोधित करता है। समुद्री डकैती पर भारतीय दंड संहिता या आपराधिक प्रक्रिया संहिता में किसी विशिष्ट कानून या कानूनी प्रावधान के अभाव में, यह विधेयक समुद्री डकैती से निपटने के लिए एक प्रभावी कानूनी साधन प्रदान करेगा। जयशंकर ने कहा, यह हमें यूएनसीएलओएस के तहत अपने दायित्वों का निर्वहन करने में सक्षम करेगा, जिस पर हमने 1982 में हस्ताक्षर किए थे और 1995 में इसकी पुष्टि की थी।

आम चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग का बड़ा एक्शन, बंगाल के DGP समेत 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाया

'उनके पास एजेंसियां हैं, चाहे जिसे समन भेज सकते हैं..', केजरीवाल को ED का नोटिस मिलने पर भड़के सौरभ भरद्वाज

'राहुल गांधी की यात्रा जहां से गुजरी वहां से कांग्रेस ही गुजर गई', शिवराज सिंह ने साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -