इंजेक्शन से खत्म होगा मोटापा! ऐसे करेगा काम
इंजेक्शन से खत्म होगा मोटापा! ऐसे करेगा काम
Share:

मोटापे से परेशान व्यक्तियों का अब इंजेक्शन के माध्यम से वजन कम होगा। ब्रिटेन ऐसे व्यक्तियों को प्रत्येक सप्ताह इंजेक्शन लगाने की तैयारी कर रहा है। इन इंजेक्शनों से व्यक्तियों को भूख कम लगेगी तथा वे खाना भी कम खाएंगे। सेमाग्लूटाइड वास्तव में एक तरह की दवा है जो भूख कम करके काम करती है। जब इस दवा को इंजेक्ट किया जाता है, तो यह खाना खाने के पश्चात् निकलने वाले हार्मोन की नकल करती है। इस हार्मोन को ग्लूकागन-लाइक पेप्टाइड -1 (GLP -1) 10 बोला जाता है। जब उन्हें इंजेक्शन लगाया जाता है, तो व्यक्तियों को भूख कम लगती है तथा वे कम खाते हैं। इसलिए उनका वजन घटने लगता है। परीक्षण के चलते, यह पाया गया कि अगर ये इंजेक्शन स्वस्थ आहार तथा व्यायाम के साथ दिए गए, तो 68 हफ़्तों में औसतन 12% वजन कम हुआ। रिपोर्ट के अनुसार, जिन व्यक्तियों को जाँच के चलते इंजेक्शन दिया गया, उन्होंने एक वर्ष में औसतन 16 किलो वजन कम किया। वहीं, जिन व्यक्तियों को प्लेसबो दिया गया उनका औसतन 3 किलो वजन कम हुआ।

वही इस इंजेक्शन के इस्तेमाल को नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ड्रग रेगुलेशन, नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस (NICE) द्वारा अनुमोदित किया गया है। यह इंजेक्शन साप्ताहिक दिया जाएगा। 35 से ऊपर बॉडी मास इंडेक्स (BMI) वाले व्यक्तियों के लिए अब NICE द्वारा इंजेक्शन की सिफारिश की जाती है।

वहीं, 30 से 35 के बीच BMI वाले लोग भी इस इंजेक्शन को डॉक्टरी सुझाव के मुताबिक, मधुमेह वाले भी ले सकते हैं। इस इंजेक्शन को लेने वाले रोगियों को भी सलाह दी जाती है कि बिना डॉक्टर के सुझाव के अचानक इस इंजेक्शन को लेना बंद न करें। हालांकि, परिणाम देखने तथा चिकित्सकों की सलाह मानने के पश्चात् इसे रोका जा सकता है।

शर्मनाक: कलयुगी बेटे ने मां की कोख पर मारी इतनी लात कि हो गई मौत

अंधविश्वास ने पार की हदें! डायन बताकर महिला पर डाला पेट्रोल और फिर लगा दी आग

पत्थर मार हनुमान प्रतिमा को तोड़ने वाला शफी अहमद हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -