अमेरिकी ओपन की नई मल्लिका बनी इगा स्वियातेक
अमेरिकी ओपन की नई मल्लिका बनी इगा स्वियातेक
Share:

जिस अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में शुरू से लेकर आखिर तक सेरेना विलियम्स चर्चाओं में आ चुकी है, उस फ्लशिंग मीडोज को शनिवार को इगा स्वियातेक के रूप में महिला एकल की नई चैंपियन मिल गई। 2 बार की फ्रेंच ओपन चैंपियन स्वियातेक ने फाइनल में ओंस जाबूर को सीधे सेटों में 6-2, 7-6 (5) से हराकर अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल कर लिया है। 

स्वियातेक अमरीकी ओपन में इससे पहले कभी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ सकी। इस बार भी नंबर एक खिलाड़ी होने के बावजूद खिताब के दावेदारों में उनके कम ही चर्चे थे। अमरीकी ओपन में इस बार शुरू से ही सेरेना विलियम्स आकर्षण का केंद्र थी क्योंकि यह उनका आखिरी टूर्नामेंट हो सकता है। जहां तक स्वियातेक का प्रश्न है तो जुलाई में 37 मैच का विजय अभियान थमने के बाद वह 4-4 के रिकॉर्ड के साथ फ्लशिंग मीडोज में उत्तर गई थी । 

आर्थर ऐस स्टेडियम में विश्व में 5वें नंबर की खिलाड़ी जाबूर को हराने के उपरांत स्वियातेक ने बोला है कि ‘मुझे इससे अधिक की उम्मीद नहीं थी विशेषकर इस टूर्नामेंट से पहले मुझे जिस तरह के चुनौतीपूर्ण वक़्त से गुजरना पड़ा था।' उन्होंने बोला है कि, ‘निश्चित तौर पर यह टूर्नामेंट चुनौतीपूर्ण था क्योंकि यह न्यूयॉर्क है। यहां बहुत शोर होता है। मुझे वास्तव में खुद पर गर्व है कि मैं मानसिक रूप से इन चीजों से निपटने में कामयाब हो गई है।' 

जाबूर की तरह स्वियातेक भी खेल मनोचिकित्सक के साथ यहां आ गई थी। पहला सेट आसानी से जीतने के उपरांत दूसरे सेट में स्वियातेक के पास 6-5 पर पहला चैंपियनशिप प्वाइंट था। जाबूर की सर्विस से पहले स्वियातेक ने रैकेट बदल लिया जो कि इस मुकाम पर अजीब सा लग रहा था। जब खेल शुरू हुआ तो स्वियातेक बैकहैंड चूक गई और इससे उबर नहीं सकी है। जाबूर ने अपनी सर्विस बचाकर सेट को टाई ब्रेकर तक खींच दिया। ट्यूनीशिया की खिलाड़ी जाबूर टाई ब्रेकर में एक समय 5-4 से आगे आई है। 

स्वियातेक ने जिसके उपरांत जबरदस्त वापसी की और अंतिम तीन अंक जीत कर चैंपियन बनी। स्वियातेक को इस जीत पर चमचमाती ट्रॉफी और 26 लाख डॉलर का चैक हासिल हुआ है। इस पर स्वियातेक ने मजाकिया अंदाज में बोला है कि,‘‘वास्तव में मुझे खुशी है कि यह नकद राशि नहीं है।' पोलैंड की 21 साल के खिलाड़ी स्वियातेक ने इस वर्ष  जून में फ्रेंच ओपन का खिताब भी जीता था। वह 2016 में एंजेलिक कर्बर के बाद एक सत्र में दो ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। 

जाबूर  ने बोला है, ‘मैंने वास्तव में अपनी तरफ से बहुत कोशिश किए लेकिन स्वियातेक ने इसे मेरे लिए आसान नहीं बनने दिया। वह वास्तव में आज जीत की दावेदार थी।' जाबूर भले ही फाइनल में हार गई लेकिन इससे यह 28 साल के खिलाड़ी विश्व रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच चुकी है। 

एमपीएल इंडियन चेस टूर में विदित ने अपने नाम की एक और बढ़त

हॉकी कोच Graham Reid का बड़ा बयान, कहा- "विश्व कप में यह टीम देगी कड़ी टक्कर..."

भारतीय महिलाओं ने मालदीव को इतने अंकों से दी मात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -