बुनियादी ढांचा, विकास की नींव : राष्ट्रपति कोविंद
बुनियादी ढांचा, विकास की नींव : राष्ट्रपति कोविंद
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशासन बुनियादी ढांचे को सामाजिक आर्थिक असमानताओं को दूर करने के लिए एक सेतु के रूप में देखता है।

राष्ट्रपति ने कहा, "बुनियादी ढांचे में निवेश से न केवल हजारों नई नौकरियां पैदा होती हैं, बल्कि इसका गुणात्मक प्रभाव भी पड़ता है, व्यापार करने में आसानी में सुधार होता है, तेजी से परिवहन की सुविधा होती है, और सभी क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है।"

राष्ट्रपति ने आशा व्यक्त की कि प्रधान मंत्री गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान, जिसका उद्देश्य देश में बुनियादी ढांचे के विकास में तेजी लाना है, भारत में मल्टी-मोडल परिवहन के एक नए युग की शुरुआत करेगा, जिसमें रेलवे, राजमार्ग और वायुमार्ग अब अलग और अलग-थलग नहीं रहेंगे। बुनियादी ढांचे।

राष्ट्रपति ने कहा, ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन 100 किलोमीटर से अधिक की दर से 36,500 किलोमीटर से अधिक सड़कों का निर्माण किया गया है, जिसमें हजारों बसावटें सदाबहार सड़कों से जुड़ी हुई हैं।राष्ट्रपति ने कहा "अब हमारे पास लगभग 1,40,000 किलोमीटर राष्ट्रीय सड़क मार्ग हैं, जो मार्च 2014 में 90,000 किलोमीटर से अधिक हैं। भारतमाला परियोजना के तहत 20,000 किलोमीटर से अधिक राजमार्गों का निर्माण किया जा रहा है, जिसकी अनुमानित लागत 6 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें 23 ग्रीन एक्सप्रेसवे और ग्रीन-फील्ड कॉरिडोर ।" उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, जो भारत का सबसे लंबा और सबसे तेज एक्सप्रेसवे होगा, पूरा होने वाला है।

Ind Vs WI: 6 फ़रवरी को 1000वां ODI खेलने उतरेगी टीम इंडिया, रोहित के लिए बेहद ख़ास होगा मैच

Valentine's Day मनाने के लिए सबसे बेस्ट हैं भारत के ये रोमांटिक शहर

बजट सत्र 2022 पर अध्यक्षीय भाषण:“महामारी के दौरान कोई भी भूखा नहीं छोड़ा गया"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -