PM Kisan : किसान योजना की स्कीम का फायदा उठाने का ये आसान तरीका
PM Kisan : किसान योजना की स्कीम का फायदा उठाने का ये आसान तरीका
Share:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) केंद्र सरकार की अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है. इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि ट्रांसफर करती है. इसका लक्ष्य किसानों की आमदनी में बढ़ोत्तरी करना है. केंद्र सरकार ने पीएम किसान से जुड़ी विभिन्न सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया है. अगर आप किसान हैं और इस योजना के तहत खुद को रजिस्टर कराना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप पीएम किसान की वेबसाइट या एप के जरिए ऐसा कर सकते हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार 

रजिस्ट्रेशन : अगर अब तक आपने पीएम किसान स्कीम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो यह जानकर आपको काफी राहत मिल सकती है कि आप ऑनलाइन माध्यम से स्कीम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपको आधार नंबर के साथ आपके नाम पर दर्ज भूखंड की जानकारी सहित कुछ अन्य विवरण देने होंगे. 

अपडेशन ऑफ सेल्फ रजिस्ट्रेशन : पीएम किसान की वेबसाइट के जरिए आप रजिस्ट्रेशन के बाद भी दी गई अपनी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं. इससे किसानों को किसी तरह भी की गलत जानकारी को सुधारने का मौका मिल जाता है और उनका फॉर्म निरस्त होने से बच जाता है. 

एडिट आधार फेल्योर रिकॉर्ड : अगर आपके आधार कार्ड में दर्ज डिटेल्स और पीएम किसान की पंजी के विवरण में किसी तरह का अंतर है तो आप इस ऑप्शन के जरिए उसे दुरुस्त कर सकते हैं.  

बेनिफिशियरी स्टेटस : अगर आप पीएम किसान स्कीम के पंजीकृत लाभार्थी हैं तो आप इस ऑप्शन के जरिए देख सकते हैं कि सरकार ने आपके खाते में 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की है कि नहीं. आप आधार कार्ड या मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर के जरिए ये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

टैक्स से जुड़ी हर समस्या का यहां मिलेगा जवाब

ऐसे कर सकते है फायदेमंद म्यूचुअल फंड का चुनाव

अगर कई बार प्रयास करने पर भी नहीं मिल रहा लोन तो, अपनाएं ये तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -