सस्ती कीमत में सोना खरीदने का ये है अचूक तरीका
सस्ती कीमत में सोना खरीदने का ये है अचूक तरीका
Share:

महामारी कोरोना संकट के इस समय में सोने में निवेश का चलन बढ़ा है. आर्थिक अनिश्चितता के समय सेफ हैवेन माने जाने वाले सोने में लोग बड़े पैमाने पर निवेश करते हैं. अगर आप भी सोने में निवेश करना चाहते हैं तो 6 जुलाई से 10 जुलाई तक का समय आपके लिए काफी मुफीद है क्योंकि इस अवधि में Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21 की चौथी सीरीज में निवेश किया जा सकता है. इस सीरीज की गोल्ड बॉन्ड के लिए 4,852 रुपये प्रति ग्राम की कीमत तय की गई है.

कहीं आपके किचन का नमक 'नकली' तो नहीं ? दिल्ली पुलिस ने पकड़ी बड़ी खेप

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में ऐसा कहा गया है. केंद्रीय बैंक ने अप्रैल में एलान किया था कि सरकार 20 अप्रैल से सितंबर तक छह चरण में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (Sovereign Gold Bond Scheme) लाएगी. भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 जारी करेगा.  

लगातार पांचवे दिन स्थिर रहीं पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें, ब्रेंट क्रूड ने पकड़ी रफ़्तार

अपने बयान में आरबीआई ने बताया कि बॉन्ड की तारीख से पहले के तीन कार्यदिवसों पर 999 शुद्धता के सोने के बंद भाव के औसत के हिसाब से सोने की कीमत 4,852 प्रति ग्राम तय की गई है. केंद्रीय बैंक इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की ओर से दिए गए बंद भाव के औसत के हिसाब से सोने की कीमत तय करता है. वही, केंद्रीय बैंक ने जानकारी दी है कि इस गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले को प्रति ग्राम के हिसाब से 50 रुपये की छूट मिलेगी. आरबीआई ने कहा है, ''ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,802 रुपये प्रति ग्राम होगा.'' जून में केंद्रीय बैंक की ओर से लाए गए बॉन्ड के समय सोने की कीमत 4,677 रुपये प्रति ग्राम पर थी. 

ऐसे कर सकते है फायदेमंद म्यूचुअल फंड का चुनाव

अगर कई बार प्रयास करने पर भी नहीं मिल रहा लोन तो, अपनाएं ये तरीका

कोरोना के चलते घटी सोने की डिमांड, व्यापार घाटे में मिली राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -