उत्तर-दक्षिण रेलवे फ्रेट कॉरिडोर विकसित करने के लिए केंद्र सरकार करेगी ये काम
उत्तर-दक्षिण रेलवे फ्रेट कॉरिडोर विकसित करने के लिए केंद्र सरकार करेगी ये काम
Share:

पश्चिम बंगाल के खड़गपुर से विजयवाड़ा और इटारसी (मध्य प्रदेश) क्रमशः विजयवाड़ा को समर्पित पूर्वी तट और उत्तर-दक्षिण रेलवे फ्रेट कॉरिडोर विकसित करने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता आंध्र प्रदेश में माल परिवहन के लिए एक उत्साह देने के लिए तैयार है। इस कॉरिडोर के निर्माण के बाद, मध्य प्रदेश सहित आसपास के राज्यों के किसानों, व्यापारियों, उद्योगपतियों और अन्य व्यापारियों को लाभ होगा। रेलवे ने इस कॉरिडोर के अलावा अन्य फ्रेट कॉरिडोर की घोषणा की है जिसमें भुसावल से एक फ्रेट कॉरिडोर भी बनाया जाना है जो एक तरह से भोपाल रेलवे डिवीजन के बहुत करीब होगा। इस तरह मध्य प्रदेश के व्यापारी, उद्योगपतियों और किसानों को दो फ्रेट कॉरिडोर मिलेंगे।

 रेलवे अधिकारियों के अनुसार, स्वतंत्र रेल लाइनों को माल गाड़ियों के संचालन के लिए फ्रेट कॉरिडोर कहा जाता है। इस तरह से रेलवे लाइनों में मालगाड़ियों के चलने का एक टाइम टेबल है। एक शहर से बुक किया गया फ्रेट समय पर दूसरे शहर में आता है। अभी भोपाल सहित पश्चिम मध्य रेलवे में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है, यहाँ केवल रेलवे ट्रेनों को उन रेल लाइनों पर चलाया जाता है जहाँ यात्री ट्रेन चलती है। इसके कारण मालगाड़ियाँ देर से चलती हैं और मालगाड़ियाँ समय पर संबंधित शहरों में नहीं पहुँचती हैं। बजट में रेलवे के लिए 1,10,055 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड परिव्यय की योजना है।

इसमें से 1,07,100 करोड़ रुपये पूंजी निवेश के लिए आवंटित किए गए हैं। भारतीय रेलवे ने भारत के लिए राष्ट्रीय रेल योजना -2030 तैयार की है। इसके माध्यम से, 2030 तक भारतीय रेलवे प्रणाली को भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया जाएगा। वित्त मंत्री ने 'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ावा दिया है।

स्टार्टअप्स के लिए फंड ऑफ फंड्स पर ध्यान देते हुए, सरकार ने 830 करोड़ रुपये का किया भुगतान

पीएम नरेंद्र मोदी का "दूरदर्शी नेतृत्व" और "समझदारी": हर्षवर्धन

निषाद पार्टी का बड़ा ऐलान, इस बार अकेले लड़ेगी यूपी का पंचायत चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -