सोए तो पाकिस्तान में थे, उठे तो वेलकम इंडिया
सोए तो पाकिस्तान में थे, उठे तो वेलकम इंडिया
Share:

नई दिल्ली :  1971 के युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को धुल तो चटाई ही थी वहीं पाकिस्तानी सीमा से सटे कुछ गांवों पर कब्जा भी कर लिया था। वहां के लोग अब भी उस दिन को याद करते है। ग्रामीणांे ने बताया कि वे सोए तो पाकिस्तान में थे लेकिन सुबह जब उठे तो भारतीय सैनिकों ने चाय के साथ वेलकम टू इंडिया कहा तो उनके पैरों से जमीन खिसक गई।

हालांकि भारतीय सैनिकों ने ही उन्हें बताया कि उनके गांवों पर भारत का कब्जा हो गया है। गौरतलब है कि 16 दिसंबर को भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को पराजित किया था और इसका परिणाम बांग्लादेश के उदय के रूप में सामने आया था। 16 दिसंबर को पूरा देश विजय दिवस के रूप में मनाता है।

युद्ध में भारतीय सेना ने रातोंरात पाकिस्तानी गांवों पर कब्जा कर लिया था। टुरटुक और तयाशी गांवों के लोगों ने बताया कि हमने 14 दिसंबर 1971 की रात तो अपने पाकिस्तान में ही गुजारी थी, परंतु सुबह भारतीय सैनिकों ने दरवाजा खटखटाते हुये चाय देकर भारत में उनका स्वागत किया। पाकिस्तानी सीमा से सटे इन गांवों के लोग आज भले ही उम्रदराज हो गये हो, लेकिन भारतीय सेना के कब्जे वाली रात को याद करना वे भूलते नहीं है।

जब BBC की गलती से भारत जीत गया 1971 का युद्ध !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -