2025 तक आसमान में गरजने लगेगा 'भारत का तेजस MK-2', राफेल से भी खतरनाक होग ये फाइटर जेट
2025 तक आसमान में गरजने लगेगा 'भारत का तेजस MK-2', राफेल से भी खतरनाक होग ये फाइटर जेट
Share:

नई दिल्ली: मेक इन इंडिया की दिशा में एक भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है, और अब इसी क्रम में हमारी वायुसेना को जल्द ही स्वदेशी तेजस मार्क टू (Tejas Mk 2) फाइटर जेट मिलने वाला है। दरअसल, बीते दिनों अमेरिका के दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी ने लड़ाकू विमान के इंजन को लेकर बेहद महत्वपूर्ण एग्रीमेंट किया था। इस समझौते के तहत अमेरिकी कपंनी जनरल इलेक्ट्रिक अपने f414 इंजन का निर्माण भारत में ही करेगी।

बता दें कि, अमेरिका इसके लिए भारत की सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ मिलकर काम करेगा। दोनों देशों के बीच हुए इस समझौते से तेजस मार्क-2 विमान के भारत में मैन्युफैक्चरिंग का मार्ग प्रशस्त होगा। जनरल इलेक्ट्रिक का f414 इंजन मिलने के बाद पहला तेजस एमके 2 फाइटर जेट वर्ष 2025 में उड़ान भरेगा। इसकी जानकारी HAL की एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) में एवियोनिक्स और हथियार प्रणालियों के डायरेक्टर प्रभुल्ला चंद्रन (Prabhulla Chandran) ने चंडीगढ़ में आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में दी है। निदेशक प्रभुल्ला चंद्रन ने दावा करते हुए कहा है है कि, तेजस एमके 2 विमान राफेल फाइटर जेट से भी बेहतर होगा।

स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस एमके 2 का निर्माण एचएएल (HAL) द्वारा किया जाएगा और इसका उत्पादन 2025-2026 तक पूर्ण हो जाएगा। बता दें कि तेजस मार्क 2 का वजन मिराज, जगुआर और ग्रिपेन के बराबर ही रहेगा, यानी इसका वजन 17.5 टन होगा। इस विमान में भारी स्टैंड-ऑफ हथियार की ताकत होगी। उन्नत AESA रडार के साथ ही इस फाइटर जेट में हवा से हवा (Air to Air) में मार करने वाली 'अस्त्र' मिसाइल होगी। यह स्वदेशी तकनीकी से तैयार पूर्णतः भारतीय मिसाइल है। 

भारत आएंगी 12 देशों की वायुसेना, इंडियन एयरफोर्स के साथ होगी जॉइंट एक्सरसाइज

टीवी-फ्रिज-मोबाइल समेत ये चीज़ें हो गईं सस्ती, सरकार ने लगभग 20% तक घटा दिया GST

2022 की तुलना में 12% बढ़ गया GST कलेक्शन, जून में आए 1.61 लाख करोड़ रुपये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -