देश का एकलौता इंकलाब मंदिर, जहां हर दिन लगते हैं 'भारत माता की जय' के नारे

चंडीगढ़: पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जा रहा है। सभी लोग आजादी का यह त्यौहार मना रहे हैं और आजादी के लिए बलिदान देने वाले महापुरुषों को भी लोग याद कर रहे हैं। इसी क्रम में आइए हम आपको बताते हैं, देश के ऐसे अनूठे मंदिर के बारे में जहां क्रांतिकारियों की पूजा होती है। इस मंदिर में हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई रोज़ पूजा करते हैं।

दरअसल, हरियाणा के यमुनानगर के अंतर्गत आने वाले गुमथला में मंदिर स्थित है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यहां लगभग 22 वर्ष पूर्व एक इंकलाब मंदिर बनाया गया। इस मंदिर का प्रत्येक दिन एक उत्सव है। यहां भारत माता दिवस मनाया जाता है। यहां स्वतंत्रता सेनानियों एवं क्रांतिकारियों को याद कर इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाए जाते हैं। शहीदों की याद में स्थापित भारत के इकलौते इंकलाब मंदिर में लोग शहीदों की मूर्तियों के आगे झुकते हैं वहीं शहीदों के परिवार वाले भी यहां आते हैं। शहीद मंगल पांडे के वंशज देवीदयाल पांडे व शीतल पांडे भी यहां आयोजित किए गए कार्यक्रमों में शामिल हो चुके हैं। राज्य के खेल मंत्री संदीप सिंह, RSS के इंद्रेश कुमार, पूर्व राज्य मंत्री करण देव कंबोज, फिल्म प्रमाणन बोर्ड के सदस्य आर मोहम्मद भी इस मंदिर में आ चुके हैं।

इस मंदिर में राजगुरु, शहीद सुखदेव, शहीदे आजम भगत सिंह, लाला लाजपत राय, नेता जी सुभाष चन्द्र बोस, भीम राव अम्बेडकर, अशफाक उल्ला खान जैसे अमर बलिदानियों की जयंती और पुण्यतिथि पर जबरदस्त उत्सव मनाया जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, इंकलाब मंदिर के संस्थापक एडवोकेट वरयाम सिंह का कहना है कि ऐसा मंदिर पूरे भारत में दूसरा नहीं है।

मुकेश अंबानी को जान से मारने की धमकी ! 8 बार आया 'थ्रेट कॉल'

स्वतंत्रता दिवस: उमैर ने तिरंगे से पहुंची गाड़ियां, असलम-शाहवान ने फाड़ा राष्ट्रध्वज.., गिरफ्तार

आज 75वां स्वतंत्रता दिवस है या 76वां ? आपके हर कन्फ्यूजन का यहाँ है जवाब

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -