कल लॉन्च होगा भारत का पहला सीएनजी ट्रैक्टर
कल लॉन्च होगा भारत का पहला सीएनजी ट्रैक्टर
Share:

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शुक्रवार को सीएनजी में परिवर्तित भारत के पहले डीजल ट्रैक्टर का शुभारंभ करेंगे। मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, रावमैट टेक्नो सॉल्यूशंस और टोमसेटो आचिले इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से किए गए रूपांतरण से किसानों को लागत कम करके अपनी आय बढ़ाने में मदद मिलेगी और ग्रामीण भारत में रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी।

बयान के मुताबिक, किसान ईंधन की लागत पर सालाना 1 लाख रुपये से ज्यादा की बचत कर सकेंगे, जिससे उन्हें अपनी आजीविका सुधारने में मदद मिलेगी।  डीजल से सीएनजी में रूपांतरण फायदेमंद होगा क्योंकि यह सबसे कम कार्बन और प्रदूषक सामग्री वाला स्वच्छ ईंधन है और यह किफायती है क्योंकि इसमें शून्य सीसा है और यह गैर-संक्षारक, गैर-कमजोर और गैर-दूषित है जो इंजन के जीवन को बढ़ाने में मदद करता है और इसके लिए कम नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है।

सीएनजी के कई फायदे हैं शामिल हैं सीएनजी वाहनों का औसत माइलेज डीजल या पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की तुलना में बेहतर है। यह सुरक्षित है क्योंकि सीएनजी टैंक एक तंग सील के साथ आते हैं, जो ईंधन भरने के दौरान या रिसाव की स्थिति में विस्फोट की संभावना को कम करता है। सीएनजी की कीमतें पेट्रोल की कीमतों में उतार-चढ़ाव से कहीं अधिक सुसंगत हैं। मंत्रालय ने कहा कि सीएनजी भविष्य है क्योंकि वर्तमान में दुनिया भर में 12 मिलियन वाहन प्राकृतिक गैस से संचालित हैं।

मलप्पुरम ट्यूशन सेंटर में सुपर स्प्रेडर होने का संदेह: जिला शिक्षा अधिकारी

दमदार BSA बाइक्स लॉन्च करने जा रही Mahindra, होंगी ये खासियतें

केंद्र ने दिया आदेश, कहा- पूर्वोत्तर राज्यों में बढ़ाएं कोरोना वैक्सीन लाभार्थियों की संख्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -