कोरोना के कारण कम हुआ भारतीय यात्रा का आंकड़ा
कोरोना के कारण कम हुआ भारतीय यात्रा का आंकड़ा
Share:

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी मासिक यातायात आंकड़ों के अनुसार, भारत की घरेलू हवाई यात्री यातायात में जनवरी 2021 की तुलना में जनवरी 2021 में लगभग 40 पीसी घटकर 77.34 लाख रह गई। जनवरी 2020 में घरेलू मार्गों पर भारतीय वाहकों द्वारा उड़ाए गए यात्रियों की कुल संख्या 1.27 करोड़ थी। 

डीजीसीए ने कहा कि यात्री भार कारक, यह आकलन करने का एक उपाय है कि एयरलाइन की यात्री ले जाने की क्षमता का कितना उपयोग किया गया है, पिछले महीने दिसंबर के दौरान पर्यटकों के मौसम के कारण गिरावट आई है। डेटा के अनुसार, छह प्रमुख घरेलू एयरलाइंस - इंडिगो, स्पाइसजेट, एयर इंडिया, गोएयर, विस्तारा और एयरएशिया इंडिया का लोड फैक्टर जनवरी में 70 पीसी और 64.9 पीसी के बीच रहा। 

उन्होंने कहा- "जनवरी 2021 के दौरान घरेलू एयरलाइंस द्वारा लिए गए यात्री पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 127.83 लाख के मुकाबले 77.34 लाख थे, जिससे -39.60 पीसी की वार्षिक वृद्धि दर्ज की गई।" बजट कैरियर इंडिगो ने 42.03 लाख यात्रियों की संख्या के साथ 54.30 पीसी की बाजार हिस्सेदारी के साथ उड़ान भरी, इसके बाद प्रतिद्वंद्वी वाहक विस्तारा ने महीने में 9.92 लाख यात्रियों को रखा, जो महीने में कुल घरेलू यातायात का 12.8 पीसी हिस्सा था। इंडिगो ने महीने के दौरान सबसे अधिक ऑन-टाइम प्रदर्शन भी दर्ज किया, जिसमें औसतन 93.7 पीसी चार मेट्रो हवाई अड्डों -दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद से - समय पर प्रस्थान / आगमन।

विमानन मंत्री ने कहा- "19 फरवरी को 2,360 उड़ानों में 2,90,518 यात्री..."

पीएलआई योजनाएं है देश में विनिर्माण बढ़ाने का एक बेहतरीन अवसर: प्रधानमंत्री मोदी

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर सीतारमण ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -