छह माह में 10  फीसदी बढ़ी भारतीयों की संपत्ति, न्यू वर्ल्ड वेल्थ’ की रिपोर्ट जारी
छह माह में 10 फीसदी बढ़ी भारतीयों की संपत्ति, न्यू वर्ल्ड वेल्थ’ की रिपोर्ट जारी
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में ‘न्यू वर्ल्ड वेल्थ’ की वार्षिक रिपोर्ट जारी की गई है , जिसमें बताया गया है कि .भारतीयों की कुल संपत्ति 415 लाख करोड़ रुपए है.यह 6 महीने में यह करीब 10 प्रतिशत बढ़ी है.जून 2016 में कुल संपत्ति 375 लाख करोड़ रुपए थी. इस रिपोर्ट में मुंबई को सबसे अमीर बताया गया है. साथ ही खुलासा हुआ है कि देश में 2,64,000 करोड़पति और 95 अरबपति हैं. इतना सब कुछ होते हुए भी कुल संपत्ति के लिहाज से भारत दुनिया में छठे नंबर पर है.

आपको बता दें कि इस रिपोर्ट में दिसंबर 2016 तक के संपत्ति के आंकड़े शामिल किए गए हैं.जहां तक विश्व की बात है तो दुनियाभर में 1.36 करोड़ करोड़पति हैं. ग्लोबल वेल्थ 4,625 लाख करोड़ रुपए है, जो भारत की जीडीपी का 31 गुना है.एक दशक में ग्लोबल वेल्थ में 35 प्रतिशत की वृद्धि होगी. सबसे ज्यादा नए करोड़पति भारत, चीन, वियतनाम, मॉरिशस और श्रीलंका से बनेंगे.

रिपोर्ट में करोड़पति (मिलियनेयर) से आशय उन लोगों से है, जिनके पास एक मिलियन डॉलर यानी 6.7 करोड़ रुपए की संपत्ति है. अरबपति (बिलियनेयर) से मतलब एक बिलियन डॉलर यानी 6,700 करोड़ रुपए की संपत्ति वालों से है. रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि पिछले साल दुनियाभर में 82,000 बड़े अमीर अपना देश छोड़ दूसरे देशों में बस गए. पिछले साल यह आंकड़ा 64 हजार था. इसमें ऑस्ट्रेलिया पहली पसंद है, जहां 12 हजार अमीर गए. इसके बाद अमेरिका, यूएई और ब्रिटेन का नंबर है.2हजार अमीर कतर जाकर बस गए.फ्रांस से सबसे ज्यादा 12हजार बड़े अमीर गए

करोड़पतियों का अपना देश छोड़कर जाने के पीछे अपराध, महिला सुरक्षा,वित्तीय समस्या , बच्चों की शिक्षा जैसे कारण अहम है.इसके अलावा कारोबार, टैक्स ढांचा, स्वास्थ्य सुविधाएं , धार्मिक और नस्ली तनाव, जीवन शैली , मौसम, प्राकृतिक सुंदरता वाले स्थान पर रहना भी देश छोड़ने के कारण हैं. करोड़पतियों के देश छोड़ने से मुद्रा , शेयर औरसंपत्ति बाजार पर नकारात्मक असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें

बुड्ढो डेट कर कमाती है लाखो, पहनती है 33 हज़ार के अंडरगारमेंट्स

Photos :40 से भी कम उम्र में अरबपति बन गए ये 10 लोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -