राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के लिए चुने गए भारतीय मूल के विशेषज्ञ शंकर घोष
राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के लिए चुने गए भारतीय मूल के विशेषज्ञ शंकर घोष
Share:

भारतीय मूल के एक इम्यूनोलॉजिस्ट, शंकर घोष को उनके मूल शोध में उनकी "प्रतिष्ठित और निरंतर उपलब्धियों" की मान्यता के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के लिए चुना गया है। शंकर घोष कोलंबिया विश्वविद्यालय में वैगेलोस कॉलेज ऑफ फिजिशियन और सर्जन में माइक्रोबायोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी और इम्यूनोलॉजी विभाग के अध्यक्ष सिल्वरस्टीन और हुत परिवार हैं। वह पिछले हफ्ते अकादमी द्वारा घोषित किए गए 120 नवनिर्वाचित सदस्यों में से एक थे, कोलंबिया विश्वविद्यालय इरविंग मेडिकल सेंटर ने एक बयान में कहा। 

उन्होंने कहा कि घोष का शोध प्रतिरक्षा प्रणाली और विभिन्न रोगों के बीच संबंध, कैंसर से लेकर सेप्सिस से लेकर मधुमेह और अन्य तक के संबंध की जांच करता है। ट्रांसक्रिप्शनल विनियमन की जटिलताओं को दूर करने में उनकी गहरी रुचि है - जिन तरीकों से एक कोशिका आरएनए में डीएनए के रूपांतरण को नियंत्रित करती है- प्रतिरक्षा प्रणाली के तंत्र और इसके रोगों में होने वाले रोग परिवर्तनों को बेहतर ढंग से समझने के लिए है। 

घोष और उनकी प्रयोगशाला के सदस्यों ने हाल ही में सेप्सिस के लिए नए सुरागों का खुलासा किया जो निदान को गति दे सकते हैं। "उनके निष्कर्षों का सुझाव है कि दो माइक्रोआरएनए एक परीक्षण को सूचित कर सकते हैं जो चिकित्सकों को मरीजों को उन मरीजों में वर्गीकृत करने में मदद कर सकते हैं जो दूसरों में अंग की विफलता के साथ अन्य हैं, जो सेप्सिस और मृत्यु के उच्च जोखिम में हैं। ह्यूजेस मेडिकल इंस्टीट्यूट इंवेस्टिगेटर। वह अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ साइंस के एक साथी भी हैं।

माँ की हत्या कर शव को 1000 टुकड़ों में काटा, 2 हफ़्तों तक उस मांस को खाता रहा 'नरभक्षी बेटा'

कोरोना संक्रमित आसाराम की हालत गंभीर, फिलहाल वेंटीलेटर पर

देश के 15 राज्यों में आज से बदलेगा मौसम, कहीं बूंदाबांदी, तो कहीं होगी तेज बारिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -