लोकसभा चुनाव: शुरू हो गया मतदान, जानिए किसने डाला पहला वोट...

लोकसभा चुनाव: शुरू हो गया मतदान, जानिए किसने डाला पहला वोट...

ईटानगर: 2019 लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग 11 अप्रैल को होगी, किन्तु कुछ स्थानों पर मतदान आरंभ भी हो चुका है। चौंकिए नहीं, 2019 चुनाव के लिए पहला वोट डल चुका है। शुक्रवार को भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के 80 जवानों ने अरुणाचल प्रदेश के लोहितपुर में एनिमल ट्रेनिंग स्कूल में पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया । ITBP के प्रवक्ता ने कहा कि डीआईजी सुधाकर नटराजन ने जवानों में सबसे पहले मतदान किया। 

कमलनाथ के करीबियों पर IT की दबिश, बचाने पहुंची मध्य प्रदेश पुलिस

उल्लेखनीय है कि पोस्टल बैलेट को संबंधित संसदीय क्षेत्र में भेजा जाएगा, जहां 23 मई को मतगणना वाले दिन उनकी गिनती की जाएगी। अरुणाचल प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में स्थित ITBP की दूसरी यूनिटों में भी जवान पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट डालेंगे। बता दें कि अपने संसदीय क्षेत्र से बाहर तैनात, सेना, पुलिस और प्रदेश पुलिस के जवानों को सर्विस वोटर्स कहा जाता है। इसके अलावा राजनयिक और अन्य सपोर्ट स्टाफ भी सर्विस वोटर कहलाते हैं। 

लोकसभा चुनाव: आज भाजपा जारी करेगी घोषणापत्र, ये रहेंगे प्रमुख मुद्दे

इसके साथ ही मतदान कर्मी और त्रिपुरा में दो चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए तैनात किए गए जवान भी आज और 12 अप्रैल को मतदान करेंगे। सर्विस वोटर्स के लिए पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र में 8 अप्रैल और पूर्वी त्रिपुरा क्षेत्र के लिए 12 अप्रैल को होने वाले पोस्टल बैलेट मतदान को लेकर लगभग 7,000 बैलेट पेपर्स का उपयोग किया जाएगा। 

खबरें और भी:-

पाकिस्तान ने 100 भारतीय मछुआरों को किया रिहा

आतंकवाद को धन देने के मामले में मीरवाइज की पेशी आज, पाक से था सीधा सम्बन्ध

मेरे परिवार के लोग भी प्रधानमंत्री बने, लेकिन जो पीएम मोदी ने किया वो किसी ने नहीं - वरुण गाँधी