Asian Games 2023: शूटिंग में भारत को एक और स्वर्ण, पुरुष शूटिंग टीम ने रचा इतिहास
Asian Games 2023: शूटिंग में भारत को एक और स्वर्ण, पुरुष शूटिंग टीम ने रचा इतिहास
Share:

नई दिल्ली: किनान चेनाई, जोरावर सिंह संधू और पृथ्वीराज टोंडिमन की भारतीय पुरुष शूटिंग टीम ने 1 अक्टूबर को एशियाई खेलों 2023 में ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। इस जीत ने शूटिंग में भारत के उल्लेखनीय प्रदर्शन को जोड़ा।  भारतीय तिकड़ी ने कुवैत और चीन की प्रतिस्पर्धा को पीछे छोड़ते हुए पोडियम पर शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया। उन्होंने कुवैत के 352 अंक और चीन के 346 अंक को पीछे छोड़ते हुए कुल 361 अंक अर्जित किए। स्वर्ण जीतने के अलावा, किनान चेनाई और ज़ोरावर सिंह संधू दोनों ने व्यक्तिगत फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

इस जीत से एशियाई खेलों में भारत के निशानेबाजी पदकों की संख्या प्रभावशाली 21 हो गई, जिसमें 7 स्वर्ण, 9 रजत और 5 कांस्य पदक हो गई हैं। 2023 एशियाई खेलों में भारतीय निशानेबाजी दल का शानदार प्रदर्शन टोक्यो ओलंपिक में उनके खराब प्रदर्शन के बाद एक तरह से मुक्ति थी। इससे पहले दिन में, भारतीय महिला ट्रैप टीम ने रजत पदक हासिल किया, जिसमें राजेश्वरी कुमारी, मनीषा कीर और प्रीति रजक 337 अंकों के साथ चीन के बाद दूसरे स्थान पर रहीं।

पूर्व विश्व चैंपियन रुद्राक्ष पाटिल और ओलंपियन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर के नेतृत्व में भारतीय निशानेबाजों की एशियाई खेलों में मजबूत उपस्थिति थी, जिसमें 33 सदस्य विभिन्न राइफल, पिस्टल और शॉटगन स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। यह 21 पदक एशियाई खेलों में निशानेबाजी में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, जो देश के निशानेबाजी दल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों में सरबजोत सिंह शामिल थे, जिन्होंने क्वालीफाइंग राउंड में शीर्ष स्थान हासिल किया और पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया, और दिव्या टीएस, रजत पदक विजेता महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम की सदस्य थीं।

उल्लेखनीय स्वर्ण पदक विजेताओं में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में सिफ्त कौर समरा, महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में पलक गुलिया और पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर, स्वप्निल कुसाले और अखिल श्योराण, मनु भाकर की टीमें शामिल हैं। महिलाओं की 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में रिदम सांगवान और ईशा सिंह, साथ ही पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में रुद्राक्ष पाटिल, ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर और दिव्यांश सिंह पंवार शामिल थे।

जब भारत-श्रीलंका मैच के दौरान ग्राउंड पर मच गया था बवाल, किस्सा 1996 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का...

जब वर्ल्ड कप में शेन वार्न के खेलने पर लग गया था बैन, फिर भी ऑस्ट्रेलिया ने जीता खिताब

वर्ल्ड कप के अनसुने किस्से, जब बारिश में धुल गए थे दक्षिण अफ्रीका के सपने !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -