जब वर्ल्ड कप में शेन वार्न के खेलने पर लग गया था बैन, फिर भी ऑस्ट्रेलिया ने जीता खिताब
जब वर्ल्ड कप में शेन वार्न के खेलने पर लग गया था बैन, फिर भी ऑस्ट्रेलिया ने जीता खिताब
Share:

शेन वार्न, जिन्हें क्रिकेट इतिहास के सबसे महान लेग-स्पिन गेंदबाजों में से एक माना जाता है, ने डोपिंग घोटाले के कारण 2003 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भाग नहीं लिया, जिसने क्रिकेट जगत को हिलाकर रख दिया था। 2003 विश्व कप 9 फरवरी से 23 मार्च तक दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था और ऑस्ट्रेलियाई टीम में वॉर्न की अनुपस्थिति टीम के लिए एक बड़ा झटका थी।

यहां इस बात का विस्तृत विवरण दिया गया है कि शेन वॉर्न 2003 क्रिकेट विश्व कप में क्यों नहीं खेल पाए:

डोपिंग विवाद:
जनवरी 2003 में एक ऑस्ट्रेलियाई घरेलू एक दिवसीय मैच के दौरान ड्रग परीक्षण में असफल होने के कारण शेन वार्न को 2003 विश्व कप से बाहर कर दिया गया। उनके सिस्टम में पाया गया प्रतिबंधित पदार्थ मोड्यूरेटिक नामक एक मूत्रवर्धक था, जिसका उपयोग आमतौर पर उपस्थिति को छुपाने के लिए किया जाता था। अन्य निषिद्ध पदार्थों का. जबकि वॉर्न ने दावा किया कि उन्होंने अपनी उपस्थिति में सुधार करने के लिए टैबलेट लिया था, न कि अपने क्रिकेट प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए, किसी खिलाड़ी के सिस्टम में किसी भी प्रतिबंधित पदार्थ की उपस्थिति एंटी-डोपिंग कोड का गंभीर उल्लंघन था।

निलंबन:
दवा परीक्षण में सकारात्मक परिणाम आने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तुरंत कार्रवाई की और शेन वार्न पर 12 महीने का निलंबन लगा दिया। इसका मतलब यह हुआ कि वॉर्न 2003 विश्व कप सहित किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाएंगे। निलंबन वार्न और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम दोनों के लिए एक बड़ा झटका था, क्योंकि वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में एक प्रमुख खिलाड़ी और मैच विजेता थे।

ऑस्ट्रेलिया पर प्रभाव:
शेन वार्न की अनुपस्थिति ने ऑस्ट्रेलियाई टीम में एक महत्वपूर्ण खालीपन छोड़ दिया, क्योंकि वह बीच के ओवरों में महत्वपूर्ण विकेट लेने की क्षमता और दबाव में अच्छा प्रदर्शन करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते थे। उस समय वॉर्न ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और उनकी स्पिन गेंदबाजी टीम की रणनीति का अहम हिस्सा थी. उनके निलंबन ने ऑस्ट्रेलिया को ब्रैड हॉग और स्टुअर्ट मैकगिल जैसे अन्य स्पिन विकल्पों पर भरोसा करने के लिए मजबूर किया, जो वार्न के मैच जीतने वाले प्रदर्शन को दोहराने में असमर्थ थे।

ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन:
वॉर्न की अनुपस्थिति के बावजूद, ऑस्ट्रेलिया ने 2003 विश्व कप का सफल अभियान चलाया। रिकी पोंटिंग की कप्तानी में वे फाइनल तक पहुंचे, जहां उनका मुकाबला भारत से हुआ। एक रोमांचक फाइनल मैच में, ऑस्ट्रेलिया विजयी हुआ, उसने भारत को 125 रनों से हराकर लगातार दूसरा विश्व कप खिताब जीता। टूर्नामेंट के दौरान ग्लेन मैक्ग्रा और ब्रेट ली ऑस्ट्रेलिया के लिए असाधारण गेंदबाज थे।

वार्न की वापसी:
12 महीने के निलंबन के बाद, शेन वार्न ने मार्च 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विजयी वापसी की। वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बने रहे और टेस्ट और वन दोनों में उनकी बाद की सफलताओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। -दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट।

निष्कर्षतः, 2003 क्रिकेट विश्व कप से शेन वार्न की अनुपस्थिति एक डोपिंग घोटाले का परिणाम थी जिसके कारण उन्हें 12 महीने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से निलंबित कर दिया गया था। जबकि उनकी अनुपस्थिति ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बड़ा झटका थी, टीम रिकी पोंटिंग के नेतृत्व में टूर्नामेंट जीतने में सफल रही। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वॉर्न की सफल वापसी हुई और वह क्रिकेट की दुनिया में एक महान हस्ती बने रहे।

वर्ल्ड कप के अनसुने किस्से, जब बारिश में धुल गए थे दक्षिण अफ्रीका के सपने !

'न भारत, न ऑस्ट्रेलिया..', वर्ल्ड कप जीतने को लेकर गावस्कर ने इस टीम पर जताया भरोसा !

'अश्विन की जगह वाशिंगटन सुंदर होते तो..', वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के सिलेक्शन पर बोले युवराज सिंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -