भारतीय केसर कालीन जल्द ही पूर्वोत्तर क्षेत्र को करेंगे कवर
भारतीय केसर कालीन जल्द ही पूर्वोत्तर क्षेत्र को करेंगे कवर
Share:

कश्मीर घाटी का सबसे धनी मसाला 'केसर' जल्द ही भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र का विस्तार करने वाला है। पौधे से बीज को कश्मीर से सिक्किम ले जाया जाता है। वे पूर्वोत्तर राज्य के दक्षिणी भाग में यंगयांग में और पुष्पित अवस्था में होते हैं। जम्मू और कश्मीर का केंद्र शासित प्रदेश लंबे समय तक अपने भौगोलिक क्षेत्र में केसर के उत्पादन पर नियंत्रण रखता है।

कश्मीर के केमोर क्षेत्र में केसर का कटोरा केसर उत्पादन में मुख्य योगदान देता है, इसके बाद बडगाम, श्रीनगर और किश्तीवार जिले आते हैं। केसर पर राष्ट्रीय मिशन इसकी खेती में सुधार के लिए विभिन्न उपायों पर केंद्रित है, वे कश्मीर के निर्दिष्ट क्षेत्रों तक सीमित थे। नॉर्थ ईस्ट सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी एप्लिकेशन और रीच (NECTAR), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त निकाय, भारत सरकार ने एक ही गुणवत्ता के साथ, भारत के उत्तर पूर्व क्षेत्र में बढ़ते केसर की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए एक पायलट परियोजना का समर्थन किया है। अधिक मात्रा में। परीक्षण सिक्किम केंद्रीय विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान और बागवानी विभाग द्वारा किया गया था। यह परीक्षण सिक्किम के यंगयांग की मिट्टी और वास्तविक पीएच स्थितियों को समझने के लिए किया गया था और कश्मीर के केसर के बढ़ते क्षेत्रों के साथ तुलना की गई थी।

विभाग द्वारा कश्मीर से यंगयांग साइट पर खरीद के लिए केसर के बीज / कॉर्म का परिवहन किया गया। भगवा विकास में पूर्व अनुभव वाला एक व्यक्ति, विश्वविद्यालय की फैकल्टी के साथ, पूरी बढ़ती प्रक्रिया की देखभाल के लिए लगा हुआ था। सितंबर और अक्टूबर के महीने में उन्हें सिंचित किया गया था और मिलान जलवायु परिस्थितियों में अच्छे परिणाम मिले। परियोजना में कटाई के बाद के सुखाने और मूल्यवर्धन सहित कटाई के बाद के प्रबंधन पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। माइक्रो फूड एंटरप्राइजेज के साथ नॉर्थ ईस्ट रीजन के अन्य हिस्से एक्सप्लोरेशन में हैं।

पीएनसी इंफ्राटेक जेवी ने यूपी में जलापूर्ति की परियोजना को किया पूरा

इस सप्ताह बढ़त पर बंद हुआ शेयर बाजार

1,944 करोड़ रुपये बढ़ा ग्लैंड फार्मा का आईपीओ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -