रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर! भारतीय रेलवे ने किया ये बड़ा बदलाव
रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर! भारतीय रेलवे ने किया ये बड़ा बदलाव
Share:

भारतीय रेलवे से अब संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत करते हुए भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है। रेलवे ने लोगों की सुविधा के लिए रेल हेल्पलाइन नंबरों को एक साथ मिला दिया है। इंडियन रेलवे ने सभी उपस्थित हेल्पलाइन नंबरों के स्थान पर अब 139 नंबर जारी किया है। जिससे लोगों के लिए इस नंबर को याद रखना तथा भारतीय रेलवे से जुड़ना सरल हो गया है। एकल नंबर 139 का इस्तेमाल यात्रा के चलते सभी पूछताछ तथा शिकायत दायर करने के लिए किया जाएगा।

रेलवे द्वारा जारी की गई सुचना में बताया गया है कि जोनल रेलवे 139 के अतिरिक्त भी नया हेल्पलाइन नंबर अथवा शिकायत नंबर जारी नहीं करेगा। नया नंबर रेल यूजर्स को एकीकृत सेवाएं प्रदान करेगा, जो सुरक्षा, शिकायतों, खानपान तथा सतर्कता के लिए सिर्फ 139 डायल कर सकते हैं। नए नंबर के आरम्भ के साथ, शेष सभी हेल्पलाइन नंबर बंद कर दिए जाएंगे। 139 नंबर तमाम भाषाओं में मौजूद होगा तथा यह आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) पर आधारित होगा। 

वही सभी मोबाइल फोन यूजर्स 139 पर फ़ोन करने के लिए पहुंच सकते हैं। इस नंबर पर यात्री, ट्रेन से जुड़े बुनियादी पूछताछ तथा पीएनआर स्थिति, टिकट (सामान्य एवं तत्काल) उपलब्धता, ट्रेन आगमन, प्रस्थान, प्रस्थान की भांति आरक्षण संबंधी पूछताछ के लिए एक एसएमएस भेज कर सुचना प्राप्त कर सकते हैं। स्थगित शेड्यूल, सीट उपलब्धता, टिकट स्थगित करना, किराया, गंतव्य चेतावनी, वेकअप कॉल; ऑन-बोर्ड सेवाओं तथा सुरक्षा से जुड़ी खबर भी इसके माध्यम से प्राप्त हो सकती है।

भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए मिथुन चक्रवर्ती, काली टोपी और काले चश्मे में आए नजर

तमिलनाडुः कांग्रेस और द्रमुक आज देंगे सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप

कपड़े सुखाने के लिए छत पर गई थी लड़की और फिर नहीं लौटी वापस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -