इस ऐप से ट्रेन में मिलेगी मेडिकल हेल्प से लेकर हर सुरक्षा
इस ऐप से ट्रेन में मिलेगी मेडिकल हेल्प से लेकर हर सुरक्षा
Share:

नई दिल्ली: भारत में प्रतिदिन बड़े आँकड़े में लोग ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए हमेशा काम करता रहता है। रेलवे यात्रियों की समस्याओं को सुनता भी है तथा उसे सॉल्व करने का प्रयास भी करता है। कई बार हम रेल में यात्रा कर रहे होते हैं तथा हमें किसी भी चीज को लेकर समस्या हो रही है तो हम रेलवे मदद ऐप के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

रेलवे मदद ऐप के माध्यम से आप किसी ट्रेन या किसी भी स्टेशन की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इस ऐप पर आप मेडिकल असिस्टेंस को लेकर, सुरक्षा को लेकर, दिव्यांगजनों की सुविधाओं को लेकर, कोच में सफाई को लेकर, स्टाफ के बर्ताव सहित कई मुद्दों पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। रेलवे मदद ऐप पर आप अपनी दर्ज की हुई शिकायत को ट्रैक भी कर सकते हैं। आप देख सकते हैं कि आपकी शिकायत का क्या स्टेटस है। 

वही यदि आप चाहते हैं कि बिना भागदौड़ तथा वक़्त की बर्बादी करे आप अपनी शिकायत दर्ज करें तो आप अपने फ़ोन के प्ले स्टोर से रेल मदद ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें पंजीकरण के पश्चात् आप किसी भी ट्रेन या किसी भी रेलवे स्टेशन की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। बस आपको अपनी शिकायत, उसका पूरा प्रकरण, समय, टाइमिंग तथा स्थान समेत जानकारी देनी होगी। एक बार जब आप प्ले स्टोर से रेल मदद ऐप डाउनलोड कर लें तो उसमें अपना नाम, पासवर्ड एवं फोन नंबर या ई-मेल डालकर साइन अप करें। तत्पश्चात, आप अपने नाम और पासवर्ड की सहायता से रेल मदद ऐप में लॉग इन करें। लॉग इन करने के पश्चात् एक विंडो खुलती है। जिसमें ट्रेन की शिकायत, स्टेशन की शिकायत, शिकायत को ट्रैक करना और सुझाव के टैब मिलेंगे। शिकायत करते वक़्त आपको शिकायत का शीर्षक, दूसरा शीर्षक, घटनाक्रम की दिनांक एवं समय, घटना का पूरा विवरण, यात्रा की जानकारी दर्ज देनी होगी। इसके साथ यदि आपके पास संबंधित शिकायत से संबंध रखने वाले दस्तावेज हैं तो उनके फोटो खींचकर अपलोड भी कर सकते हैं। तत्पश्चात, अपनी शिकायत को सबमिट कर पाएंगे। जिसके स्टेटस की जानकारी ट्रैक कंप्लेंट में देख पाएंगे।

'अपने पुराने फॉर्मेट में लौटेगी IPL...', BCCI चीफ सौरव गांगुली ने कर दिया ऐलान

बैरागढ़ में गुटखा कारोबारी पर जीएसटी की रेड, सभी दस्तावेज खंगाल रहे अफसर

'जो भी कांग्रेस अध्यक्ष बनेगा उसे...', आगामी पार्टी प्रमुख को राहुल गांधी ने दी बड़ी नसीहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -