संसद भवन में लगे हैं उल्टे पंखें, वजह जानकर चौंक जाएगे आप
संसद भवन में लगे हैं उल्टे पंखें, वजह जानकर चौंक जाएगे आप
Share:

भारत एक विकासशील देश हैं जो आने वाले समय में चीन और अमेरिका की अर्थव्यवस्था को टक्कर देगी। इस देश की पूरी गतिविधियां पार्लियामेंट से कंट्रोल होती हैं। देश का हर अहम फैसला पार्लियामेंट से आता हैं। दिल्ली में जो भी पर्यटक आते है वह संसद भवन देखने नहीं जाए ऐसा हो ही नहीं सकता क्यों​कि वह भारत की ऐतिहासिक इमारत में से एक है जहां से पूरा देश संचालित होता हैं। आपको बता दें कि संसद भवन के बहुत सारी अनुसनी बाते हैं जिसके बारे में जानते तक नहीं है। क्या आप जानते हैं संसद में उल्टे पंखे लगे है सुनकर चौंक गए ना आप? चौंकिए मत हम आपको बताते हैं क्या है वजह|

गधी के मरने से परेशान था गधा ऐसा उठाना पड़ा कदम

भारत देश जब आजाद नहीं हुआ था उसके पहले ही संसद बन गई थी। इसे अंग्रेजों द्वारा निर्मित किया गया है। संसद के निर्माण में 7 साल का समय लगा था। उस दौरान यह 83 लाख रूपए की लागत से बना था। इसकी नींव ड्यूक आॅफ क्नॉट ने 12 फरवरी 1921 में रखी थी। इसका उद्घाटन गवर्नर जनरल लॉर्ड ​इर्विन ने 1927 में किया था। इस भवन में 144 खंभे लगे हैं, भवन के 12 द्वार हैं जिसमें से प्रमुख द्वार संसद मार्ग से दिखाई देता हैं। यह बातें बहुत कम लोग जानते हैं। 

इस बच्चे की पलकें देखकर हर लड़की को होगी जलन

वहीं बात की जाए संसद में लगे उल्टे पंखे की तो आपको बता दें कि जब संसद भवन बना है तब से ही यहां उल्टे पंखे लगे हैं और उसे अब कोई बदलना भी नहीं चाहता। ऐसा इसलिए ऐतिहासिक चीज से कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहता हैं इसलिए यहां पर पंखे उल्टे लगे हैं। 

यह भी पढ़ें

इन मकड़ियों ने मचाया आतंक, जालों से ढंक दिया पूरा शहर

इंद्र देवता के अलावा गणेश जी ने भी किया था स्त्री का रूप धारण

5 साल की उम्र में सोशल मीडिया सेंसशन बनी यह गर्ल, वजह जानकर चौंक जाएगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -