कोरोना के बीच ऑक्सीजन लाने के लिए भारतीय नौसेना ने तैनात किया सात युद्धपोत
कोरोना के बीच ऑक्सीजन लाने के लिए भारतीय नौसेना ने तैनात किया सात युद्धपोत
Share:

भारतीय नौसेना ने विदेशों से ऑक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनर लाने के लिए सात युद्धपोतों को तैनात किया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर भारतीय स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को लगातार मेडिकल ऑक्सीजन की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्र की मौजूदा बिगड़ते हालत को ध्यान में रखते हुए भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना से मदद की गुहार लगाई है। 

नौसेना ने दिल्ली के एक समय अस्पतालों में ऑपरेशन शुरू किया और कई अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऑक्सीजन से बाहर चल रहे हैं, जिससे स्वास्थ्य सेवा संकट पैदा हो रहा है। अधिकारियों ने कहा कि 'समुंद्र सेतु II' ऑपरेशन के तहत विदेशों से तरल ऑक्सीजन और संबंधित चिकित्सा उपकरण लाने के लिए तैनात किए गए जहाज कोलकाता, कोच्चि, तलवार, तबर, त्रिकंद, जलशवा और ऐरावत हैं। भारतीय नौसेना ने कहा कि आईएनएस तलवार बहरीन से 40 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन ला रहा है जबकि आईएनएस कोलकाता ने दोहा को चिकित्सा आपूर्ति एकत्र करने के लिए आगे बढ़ाया है। 

अरब सागर में तैनात कोच्चि, त्रिकंद और तबार मिशन वाले जहाजों के दूसरे बैच को भी राष्ट्रीय प्रयास में शामिल होने के लिए मोड़ दिया गया है। नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि नौसेना के पास और अधिक जहाजों को तैनात करने की क्षमता है, जब कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। पिछले साल, भारतीय नौसेना ने वंदे भारत निकासी मिशन के एक भाग के रूप में ऑपरेशन समुंद्र सेतु को लॉन्च किया था, जिसके तहत मालदीव, श्रीलंका और ईरान से लगभग 4,000 फंसे हुए भारतीयों को वापस लाया गया था।

कोरोना महासंकट पर पीएम मोदी का 'महामंथन' आज, स्वास्थ्य मंत्रालय के बड़े अधिकारी रहेंगे मौजूद

राष्ट्रीय मिशन ऑक्सीजन एक्सप्रेस को बढ़ाने के लिए भारतीय नौसेना ने शुरू किया ऑपरेशन समुद्र सेतु-2

मतगणना शुरू होने से ठीक पहले पुथुपल्ली के चर्च में प्रार्थना करने पहुंचे ओमन चांडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -