अगस्त में बारिश ने तोड़ा 44 वर्षों का रिकॉर्ड, IMD ने कहा- अगले हफ़्तों में कम होगी वर्षा
अगस्त में बारिश ने तोड़ा 44 वर्षों का रिकॉर्ड, IMD ने कहा- अगले हफ़्तों में कम होगी वर्षा
Share:

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में मानसून का सीजन धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि पूरे देश में बारिश अब कम हुई है। IMD के अधिकारियों ने कहा कि इस मानसून के सीजन में अगस्त में 44 वर्षों में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है, किन्तु अब पूरे देश में बारिश कम हो रही है।

सितंबर के पहले तीन दिनों में 27.5 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। वैज्ञानिकों ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ इलाकों में भारी बारिश की छोटी घटनाओं के बाद भी मौसम की स्थिति बहुत हद तक शुष्क रहने की संभावना है।  राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (NWFC), IMD के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा है कि, आने वाले एक हफ्ते तक बारिश की कोई संभावना नहीं है। उत्तर-पश्चिम भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप में भारी बारिश की कुछ छिटपुट घटनाओं के बाद मानसून का मौसम समाप्त हो जाएगा। 

प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में सितंबर में वर्षा के कम होने की संभावना जताई जा रही  है। प्रायद्वीपीय भारत में सितंबर के पहले तीन दिनों में 71.5 फीसदी अधिक बारिश हुई है। IMD ने गुरुवार को जारी किए गए अपने बुलेटिन में कहा है कि, मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर (पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर से बंगाल की खाड़ी तक) अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण में है और अगले दो दिनों तक इसी तरह बने रहने का अनुमान है। पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित है। मानसून ट्रफ के शनिवार (5 सितंबर) से अपनी सामान्य स्थिति के मुकाबले उत्तर में शिफ्ट होने का अनुमान है।

National Nutrition Week 2020: रोगों से रहना है दूर तो इन पोषक आहार को डाइट में करें शामिल

2019 में 90 हज़ार युवाओं ने की आत्महत्या, NCRB की रिपोर्ट में सामने आई ये वजह

वोडाफोन-आइडिया को मिलेगी संजीवनी ! ये कंपनियां कर सकती हैं बड़ा निवेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -