और भी भारतीयों को जासूसी के आरोप में फंसाया गया, पाकिस्तान चलता रहा है कुटील चालें
और भी भारतीयों को जासूसी के आरोप में फंसाया गया, पाकिस्तान चलता रहा है कुटील चालें
Share:

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में फांसी की सजा सुनाए जाने के बाद देशभर में ही नहीं वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान की कुटील चालों की निंदा हो रही है। कई ऐसे भारतीय हैं जो कुलभूषण के पहले गलती से या किसी गलत उद्देश्य के बिना पाकिस्तान गए और फिर लौटकर नहीं आए। इन लोगों में जहां सरबजीत सिंह का नाम शामिल है तो दूसरी ओर किशोर भगवान, किरपाल सिंह, आदि भी कहानी बनकर खो गए।

इन लोगों ने पाकिस्तान की जेलों में अपने वतन लौटने की उम्मीदों के साथ ही अंतिम सांसें लीं। जी हां, पाकिस्तान हर बार भारत के प्रति इस तरह की भावना रखता है और निर्दोष भारतीयों को कैद में रखकर फंसा लेता है। इन फंसाए गए बंदियों में कुछ नाम इस तरह हैं। किरपाल सिंह वर्ष 1992 में पाकिस्तान चले गए थे। उन पर पाकिस्तान के क्षेत्र वाले पंजाब में बम विस्फोट का प्रकरण चलाया गया। 25 वर्ष जेल में रहने के बाद वह लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा छोड़ दिए गए लेकिन इसके बाद भी वे भारत नहीं आ पाए और लाहौर की जेल में उन्होंने अंतिम सांस ली।

सरबजीत सिंह का नाम भी इस तरह के कैदियों में लिया जाता है। सरबजीत के दासता पूर्ण जीवन पर तो फिल्मांकन तक किया गया है। दरअसल उन्हें वापस भारत लाने के लिए उनकी बहन ने कई प्रयास किए लेकिन वे भी भारत नहीं लाए जा सके। वर्ष 1990 में उन पर पंजाब प्रांत में बम धमाका करने का आरोप लगा और फिर पाकिस्तान ने उन्हें पकड़ लिया। वे गलती से पाकिस्तान के क्षेत्र वाले पंजाब चले गए थे। वर्ष 1991 में उन्हें मौत की सजा सुनाई गई थी।

किशोर भगवान का नाम भी ऐसे कैदियों में लिया जाता है दरअसल वे एक मछुआरे थे और वर्ष 2014 में पाकिस्तान की जेल में उनकी मौत हो गई थी। उन्होंने एक वर्ष पूर्व पाकिस्तान की जेल से भागने का प्रयास भी किया था लेकिन वे सफल नहीं हो पाए थे। उन पर पाकिस्तान के आर्थिक क्षेत्र में घुसने का आरोप था।

चमेल सिंह का नमा भी पाकिस्तान द्वारा पकड़े गए लोगों में लिया जाता है। दरअसल वर्ष 2008 में पाकिस्तान की सेना ने उन्हें पकड़ लिया था। उन पर जासूसी का आरोप लगाया गया। वे खेतों में काम करने गए थे। मगर गलती से सीमा पार चले गए थे। वर्ष 2013 में लाहौर की जेल में उनकी मौत हो गई।

भारत पर 26/11 जैसा हमला हुआ तो भारत कर सकता है बड़ी कार्रवाई

कुलभूषण की सजा को लेकर गुस्से में देश, राजनाथ ने कहा : पाक के अन्याय को सफल नहीं होने देंगे

कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -