अब हर गाँव-मोहल्ले में हो सकेगा कोरोना टेस्ट, स्वास्थय मंत्री ने लांच की मोबाइल लैब
अब हर गाँव-मोहल्ले में हो सकेगा कोरोना टेस्ट, स्वास्थय मंत्री ने लांच की मोबाइल लैब
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब टेस्टिंग को रफ्तार देने का प्रयास किया जा रहा है. गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक मोबाइल लैब को लॉन्च किया है. जो कि कोरोना जांच में काम आएगी, ये लैब किसी भी क्षेत्र में टेस्ट कर सकेगी. देश में ये अपनी तरह की पहली प्रयोगशाला है. जानकारी के मुताबिक, इस मोबाइल लैब में रोज कोरोना वायरस के 25 टेस्ट RT-PCR तकनीक से, 300 टेस्ट ELISA तकनीक से किए जा सकेंगे. इसके अलावा टीबी और HIV से जुड़े कुछ टेस्ट भी किए जा सकेंगे. मोबाइल लैब को आधुनिक सुविधा से विकसित किया गया है.

सरकार के अनुसार, इन लैब का उपयोग ऐसी जगहों के लिए किया जाएगा जहां पर लैब की सुविधा नहीं है. यानी गांव-कस्बों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि हमारे देश में फरवरी में केवल एक ही प्रयोगशाला थी, किन्तु आज हमारे पास 953 लैब हैं. इनमें से लगभग 700 लैब सरकारी हैं, ऐसे में अब देश में कोरोना वायरस के टेस्ट अधिक होंगे. इस मोबाइल लैब को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दूर-सुदूर के इलाकों में टेस्टिंग के लिए इनका उपयोग किया जाएगा. गौरतलब है कि देश में अबतक कोरोना वायरस के कुल 63 लाख टेस्ट हो चुके हैं, बीते चौबीस घंटे में देश में लगभग पौने दो लाख जांचे हुईं हैं.

ICMR की तरफ से टारगेट रखा गया है कि जून के आखिर तक देश में रोज करीब तीन लाख टेस्ट किए जाएं. अभी रोज लगभग डेढ़ लाख टेस्ट ही हो रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में टेस्टिंग पर जोर देने की बात कही थी.

चीन के खूनी संघर्ष के बाद भाजपा महासचिव राम माधव ने कही यह बात

देश के 300 से अधिक बैंक कर्मी कोरोना संक्रमित, अब तक 30 कर्मचारी गँवा चुके हैं जान

इन योगासनों से दूर होगी हृदय संबंधी बीमारी, जानें क्या है आसन के तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -