कोरोना पर 'जीत' दर्ज करेगा भारत ! 3 बड़ी दवा कंपनियों ने तैयार की वैक्सीन
कोरोना पर 'जीत' दर्ज करेगा भारत ! 3 बड़ी दवा कंपनियों ने तैयार की वैक्सीन
Share:

नई दिल्ली: यदि आप देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से चिंता में हैं, तो अब आपको राहत मिलने वाली है. देश की तीन बड़ी दवा निर्माता कंपनियों ने कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली हैं. अच्छी बात ये है कि इन तीनों टीकों को भारत में क्लीनिकल ट्रायल  करने की स्वीकृति भी मिल गई है.  

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) डॉ. वीजी सोमानी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि पिछले सप्ताह ही केंद्र सरकार ने देश के तीन दवा कंपनियों को कोरोना वायरस से लड़ने वाले टीकों के क्लीनिकल ट्रायल की स्वीकृति दी है. इन सभी कंपनियों को कहा गया है कि वैक्सीन को फास्टट्रैक के तहत बनाया जाए. ताकि जल्द से जल्द कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों को बचाया जा सके. 

मामले से सम्बंधित एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय कंपनी ग्लेनमार्क (Glenmark), केडिला हेल्थकेयर (Cadila Healthcare) और सीरम इंस्टिट्युट ऑप इंडिया (Serum Institute of India) ने कोरोना वायरस से लड़ने वाले वैक्सीन तैयार कर लिए हैं. तीनों कंपनियों के टीके शुरूआती शोध में कोरोना वायरस के खिलाफ बेहद असरदार मिले हैं. अब कंपनियों को कहा गया है कि भारत में अस्पतालों की निशानदेही कर इन टीकों को मरीजों पर प्रयोग करके देखें. सुरक्षा जांच में सफल दवाओं को देश में टीका बनाने की अनुमति दे दी जाएगी.

JIO में अरबों रुपए लगाएगी यह दिग्गज विदेशी फर्म, फेसबुक से भी ज्यादा लगाई शेयरों की कीमत

वारेन बफेट का बड़ा फैसला, एयरलाइन्स कंपनियों के अपने सारे शेयर बेचे

इंटरनेशनल फायर फाइटर डे: खुद झुलसकर भी दूसरों को बचाने वाले 'योद्धाओं' के सम्मान का दिन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -