सर्दियों के दौरान इन भारतीय खाद्य पदार्थ का करें सेवन, होंगे फायदेमंद
सर्दियों के दौरान इन भारतीय खाद्य पदार्थ का करें सेवन, होंगे फायदेमंद
Share:

आमतौर पर जब तापमान में गिरावट आने लगती है तो हमारी ऊर्जा का स्तर भी कम हो जाता है। सर्दियों के दौरान हल्का तापमान आपके लिए बहुत कठिन होता है। यहां तक कि शरीर में आपका मेटाबॉलिज्म भी कम हो जाता है और नतीजतन, आपका शरीर ठंड से लड़ने के लिए ऊर्जा खो देता है। हमारे शरीर सर्दियों के दौरान वायरस या किसी भी रोग को पकड़ने के लिए उत्तरदाई होते हैं। वही ऐसे मौसम की स्थिति में, खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो आपके चयापचय को बढ़ावा देगा। यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखता है और विशेष रूप से आपको ठंड से लड़ने के लिए गर्म रखता है।

1. गाजर का हलवा:
सभी भारतीय परिवारों के लिए एक पसंदीदा यह लोकप्रिय भारतीय मिठाई है। यह मिठाई के रूप में भोजन के बाद किया जा सकता है और निश्चित रूप से अपने स्वाद को संतुष्ट करेगा।

2. ड्राई फ्रूट्स और नट्स:
ड्राई फ्रूट्स सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए एनर्जीबार हैं। बादाम, अखरोट, किशमिश ऊर्जा और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए लाभदायक हैं।

3. तुलसी और अदरक:
सर्दी की सुबह के लिए एक कप चाय में तुलसी और अदरक एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन है। यह चाय के एक कप में मिलाना ठीक होता है, चिकित्सा का एक पारंपरिक तरीका है। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और अदरक आपके गले के लिए अच्छा होता है।

4. हरी सब्जियां:
सर्दियों के दौरान पत्तेदार हरी सब्जियां बहुत जरूरी होती हैं। पालक, ब्रोकोली, हरी बीन्स, गाजर, और विटामिन सी समृद्ध खाद्य पदार्थों की तरह सर्दियों के लिए कुछ हरी सब्जियां बेहद जरुरी है।

5. घी:
घी आपको ताकत देने और शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जरूरी है। आप इसे खाने के साथ मिला सकते हैं या टोस्ट पर रख सकते हैं।

इस तरह बनाए अंजीर के मिल्कशेक

घर पर इस आसान तरीके से बनाए पास्ता

सर्दियों में करें इन पेय पदार्थों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -