सर्दियों में करें इन पेय पदार्थों का सेवन
सर्दियों में करें इन पेय पदार्थों का सेवन
Share:

ठंडी हवा के साथ सर्दियां में हमारे लिए आरामदायक कंबल और एक कप कॉफी बहुत जरुरी होती है। सूप के कटोरे के साथ बाहर की हल्की ठंड क्या सार्थक है। कॉफी, हलवा, या मैगी जैसे विंटर क्रेविंग आराम से खाने की चीजें हैं। यह मौसम सर्दियों के ठंड के साथ गर्म पेय के बिना अधूरा लगता है। सर्दियाँ गर्म पेय पदार्थों के लिए होती हैं। कुछ पेय पहले के समय से पसंद किए जाते हैं और पारंपरिक हैं जैसे अदरक की चाय और कॉफी और कई और। यहाँ हम आपको पेय पदार्थों के कुछ व्यंजनों के बारे में बताएंगे, जो सर्दियों को अधिक सुखद बनाते हैं।

1. कांजी
कांजी एक विंटर ड्रिंक है जिसे आप हर भारतीय घर में नियमित रूप से कर सकते हैं। आपको पहले कुछ गाजर छीलने की जरूरत है और फिर उन्हें काटकर पानी में उबाल लें। इसमें उसी के अनुसार कुछ सरसों का पाउडर और नमक डालें। इस मिश्रण को परिपक्व होने के लिए 3-4 दिनों तक धूप में रखें।

2. हल्दी का दूध
हल्दी का दूध या इसे गोल्डन मिल्क कहें तो यह बेहद पौष्टिक और आरामदायक पेय है। एक कप दूध उबालकर उसमें हल्दी पाउडर डालें। अच्छी तरह मिलाएं और गर्मागर्म सर्व करें।

3. हॉट चॉकलेट
चॉकलेट से सभी को प्यार है। सर्दियों में यह आनंद लेने के लिए क्लासिक पेय में से एक है। मार्शमैलो के साथ हॉट चॉकलेट के मग के बिना सर्दिया बस अधूरी ही हैं। दूध, कोको पाउडर और कुछ चीनी तथा उच्च ताप पर एक पैन में मिलाएं। इसे एक मग में लें और ऊपर कुछ चॉकलेट का हिस्सा जोड़ें।

4. कहवा:
कहवा एक पारंपरिक कश्मीरी पेय है। इसका सेवन शरीर को चरम मौसम की स्थिति में गर्म रखने के लिए किया जाता है। उबलते पानी में केसर, दालचीनी, लौंग, सूखे गुलाब की पंखुड़ियां और इलायची डालकर इसमें शामिल होना जरूरी है। एक हरी चाय बैग डालें तथा इसे कुछ मिनट के लिए व्यवस्थित कर दें। कुछ केसर किस्में के साथ परोसें।

5. काढ़ा:
काढ़ा अंततः महामारी के मौसम के लिए आधिकारिक पेय बन गया है। शरीर को पोषित रखने और सिस्टम को साफ करने के लिए सर्दियों में भी इसका सेवन किया जाता है। इसमें कुछ पानी उबालकर उसमें इलायची, दालचीनी, अदरक, काली मिर्च और तुलसी के कुछ पत्ते डालें। 25-30 मिनट के बाद इस मिश्रण को छान लें और गर्म परोसें।

फराह ने किया एजाज को सपोर्ट, गोहर-काम्या ने कुछ इस तरह दी प्रतिक्रिया

इस तरह बनाए कीटो कॉफी, सेहत के लिए है बहुत ही फायदेमंद

इस दिवाली इस अनोखे तरीके से बनाए बेक्ड चकली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -