बुर्के के कारण ईरान नहीं जा रही भारत की शतरंज खिलाड़ी

Jun 13 2018 12:11 PM
बुर्के के कारण ईरान नहीं जा रही भारत की शतरंज खिलाड़ी

पुणे: भारत की नंबर 5 महिला शतरंज खिलाड़ी 29 वर्षीय महिला ग्रैंडमास्टर और पूर्व जूनियर गर्ल्स चैंपियन सौम्या स्वामीनाथन ने फेस बुक पर लिखा है कि वे 26 जुलाई से 4 अगस्त तक ईरान के हमदान में आयोजित होने वाली एशियन टीम शतरंज चैंपियनशिप में भाग नहीं ले रही है. उन्होंने कहा है कि इस्लामिक देश ईरान में अनिवार्य रूप से हिजाब या स्कार्फ पहनने के नियम को अपने निजी अधिकारों का उल्लंघन है सो वहा न जाना ही उचित समझा.

उन्होंने  लिखा, 'मैं जबरदस्ती स्कार्फ या बुरका नहीं पहनना चाहती. मुझे लगता है कि ईरानी कानून के तहत जबरन स्कार्फ पहनाना मेरे बुनियादी मानवाधिकार का सीधा उल्लंघन है. यह मेरी अभिव्यक्ति की आजादी और विचारों की आजादी सहित मेरे विवेक और धर्म का उल्लंघन है. ऐसी परिस्थितियों में मेरे अधिकारों की रक्षा के लिए मेरे पास एक ही रास्ता है कि मैं ईरान न जाऊं.' सौम्या ने लिखा कि हर बार जब वह राष्ट्रीय टीम में चुनी जाती हैं और भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं तो बेहद गौरवान्वित महसूस करती हैं. उन्होंने कहा, 'मुझे बेहद अफसोस है कि मैं इस तरह के एक महत्वपूर्ण चैंपियनशिप में भाग लेने में असमर्थ हूं.'

सौम्या ने कहा कि एक खिलाड़ी खेल को अपनी जिंदगी में सबसे पहले रखता है और इसके लिए कई तरह के समझौते करता है लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनके साथ समझौता नहीं किया जा सकता. गौरतलब है कि इस्लामिक देश ईरान में महिलाओं को लेकर अभी कानून सख्त है और कई तरह कि पाबंदिया महिलाओं पर आज भी है जिनके चलते हिजाब पहनना भी अनिवार्य है.  

फीफा वर्ल्ड कप: 32 टीम के 736 खिलाड़ी और करोड़ो दर्शको की दीवानगी कल से

किसान का बेटा बना प्रो कबड्डी का सबसे महंगा खिलाड़ी

जब सलमान को एक मैसेज कर कटरीना ने कहा था 'अब सब खत्म लेकिन मैं दोस्त बनकर रहूंगी'

 

 

?