फीफा वर्ल्ड कप: 32 टीम के 736 खिलाड़ी और करोड़ो दर्शको की दीवानगी कल से

Jun 13 2018 11:49 AM
फीफा वर्ल्ड कप: 32 टीम के 736 खिलाड़ी और करोड़ो दर्शको की दीवानगी कल से

इंदौर : फीफा फुटबॉल विश्व कप का आगाज कल से रूस में हो रहा है. 32 टीम आठ ग्रुप, 11 शहरों के मैदान और 736 खिलाड़ी के साथ करोड़ो दर्शको की दीवानगी. दुनिया का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है फुटबाल और उसका महाकुम्भ है फीफा वर्ल्ड कप. इस बार टूर्नमेंट में भाग लेने रूस पहुंचे 736 प्लेयर्स की औसत उम्र करीब 28 साल है जोकि इस इतिहास की सबसे ज्यादा औसत उम्र है.

इजिप्ट के गोलकीपर एसाम अल-हैदरी 45 की उम्र में इस टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा उम्र में का रेकॉर्ड अपने नाम कर रहे है. यह रेकॉर्ड कोलंबिया के गोलकीपर रहे फरीद मोंद्रागोन (43 साल) के नाम था. सबसे युवा प्लेयर की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के मिडफील्डर डेनियल अरजानी का नाम आता है जिनकी उम्र 19 साल 5 महीने की उम्र में वर्ल्ड कप खेलेंगे .

रूस में आयोजित होने वाले फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप को लेकर सभी तैयारियां हो चुकी है. इस बार 32 टीमों को कुल आठ ग्रुप में बांटा गया. वर्ल्ड कप की शुरुआत 14 जून को होस्ट कंट्री रूस और साउदी अरब के बीच मुकाबले के साथ होगी. जबकि फाइनल मुकाबला 15 जुलाई को राजधानी मॉस्को में खेला जाएगा. सभी मुकाबले 11 शहर के 12 स्टेडियमों में खेले जाएंगे जो कि यूरोपियन रूस के शहर होंगे. विश्व कप में कुल 64 मुकाबले खेले जाएंगे.

फुटबॉल वर्ल्ड कप: एक नज़र फुटबॉलर्स की हॉट पत्नियों और गर्लफ्रैंड्स पर

फीफा वर्ल्‍ड कप: वो बातें जो शायद आप नहीं जानते

अपने भविष्य को लेकर यह बोले मेस्सी

 

 

?