विश्वस्तरीय कंपनियों में भारतीय CEO का दबदबा
विश्वस्तरीय कंपनियों में भारतीय CEO का दबदबा
Share:

हाल ही में सुंदरराजन पिचाई को गूगल का CEO चुना गया है, आखिरकार फिर से एक बार भारतीय प्रतिभा ने दुनिया में अपना लोहा मनवा ही लिया है। विश्वस्तरीय कंपनियों में बहुत से ऐसे होनहार भारतीय हैं जो उच्च पदों पर बैठे हुए जिम्मेदारियाँ निभा रहे हैं। आइये एक नज़र डालते हैं ऐसे ही विश्वस्तरीय कंपनियों के भारतीय होनहार CEO पर

1. सत्य नडेला: हैदराबाद में जन्मे सत्या दुनिया सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ हैं। सत्या नाड़ेला ने मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और अमेरिका की शिकागो यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन से अपनी पढ़ाई पूरी की है, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा इन्हें 2014 में कंपनी का सीईओ चुना गया था।

2. सुंदर पिचाई: 43 वर्षीय सुंदर पिचाई 2004 में गूगल कंपनी के साथ जुड़ चुके थे। उन्होंने गूगल क्रोम, गूगल की एप्स, जीमेल, मैप्स जैसे गूगल के बड़े प्रोजेक्ट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आईआईटी खड़गपुर में पढ़े सुंदर पिचाई की प्रतिभा का लोहा मानते हुए गूगल ने उन्हें 10 अगस्त को अपनी कंपनी का सीईओ घोषित किया।

3 इंदिरा नूई: वर्ष 1994 में पेप्सिको से जुड़ीं इंदिरा नुई को 2001 में कंपनी की सीएफओ चुना गया था। और 2011 में उन्हें उनकी प्रतिभा को देखते हुए कंपनी का सीईओ बनाया गया। इंदिरा ने मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज, आईआईएम कोलकाता तथा येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट अपनी पढ़ाई पूरी की है।

4. अजय पाल सिंह बंगा: मास्टर कार्ड में सीईओ पद पर बैठे जिम्मेदारी संभाल रहे अजयपाल सिंह बंगा पुणे (महाराष्ट्र) से ताल्लुक रखते हैं। बंगा को 2010 में मास्टर कार्ड के सीईओ के पद के लिए चुना गया था, बंगा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की ट्रेड और नेविगेशन एडवाइजरी कमेटी के सदस्य भी रह चुके हैं। बंगा ने सेंट स्‍टीफेन कॉलेज से इकोनॉमिक्‍स की डिग्री लेने के बाद अहमदाबाद के मैनेजमेंट इंस्‍टीट्यूट से एमबीए का कोर्स पूरा किया। बंगा एशिया पेसिफिक के सिटीग्रुप और नेस्ले के सीईओ जैसे पदों पर भी नियुक्त रह चुके हैं।

5. लक्ष्मी मित्तल: विश्व की सबसे बड़ी स्टील कंपनी आर्सेलर मित्तल के सीईओ लक्ष्मी नारायण मित्तल ब्रिटेन में रहते ज़रूर हैं लेकिन आज भी उनके सीने में एक भारतीय दिल ही धड़कता है। मित्तल राजस्थान से संबंध रखते हैं और अपनी पढ़ाई इन्होने सेंट जेवियर्स कॉलेज से बिजनेस ऐंड अकाउंटिंग में पूरी की थी।

6. पुनीत रंजन: डलॉइट जैसी विश्वस्तरीय ऑडिट कंपनी के सीईओ और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की सूची में भी इनका नाम शामिल है

7. फ्रांसिसको डिसूजा: 2007 में कॉग्निजेंट कंपनी में सीईओ के पद पर नियुक्त

8. पीयूष गुप्ता: भारतीय मूल के वरिष्ठ बैंकर पीयूष गुप्ता सिंगापुर के सबसे बड़े बैंकिंग समूह (डीबीएस) के सीईओ है।

9. पीयूष इससे पहले सिटी बैंक के मुख्य अधिकारी भी रह चुके हैं।

सूची में ऐसे ही कई और सीईओ हैं जो विश्वस्तर पर अपना दबदबा बनाए हुए हैं ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -