15 दिन के घनघोर युद्ध के लिए तैयार इंडियन आर्मी, दो मोर्चों पर जंग की तैयारी
15 दिन के घनघोर युद्ध के लिए तैयार इंडियन आर्मी, दो मोर्चों पर जंग की तैयारी
Share:

नई दिल्ली: इंडियन आर्मी अब घनघोर युद्ध की स्थिति में लड़ाई के लिए 15 दिन तक के गोला-बारूद का स्टॉक रख सकती है. पहले ये सीमा 10 दिन की थी, लेकिन बॉर्डर पर स्थिति देखते हुए, लद्दाख में चीन से टकराव के बीच इंडियन आर्मी ने अब युद्ध की तैयारी को बढ़ा दिया है. भारतीय सेना दो मुहाने पर युद्ध की तैयारी बहुत समय से कर रही थी, किन्तु अब सेना को इसपर गंभीरता से तैयारी करने के लिए कहा गया है और 15 दिन की सघन लड़ाई के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं. 

युद्धक सामानों के अधिक स्टोरेज से सेना को अपना रिजर्व बढ़ाने में सहायता मिलेगी. इसके अलावा टू फ्रंट वार की स्थिति में गोला बारूद की जरूरतों में सामंजस्य बिठाने में आसानी होगी।  बता दें कि वर्तमान स्थिति में देश के दोनों फ्रंट बराबर रूप से सक्रिय हो गए हैं. शीर्ष सरकारी सूत्रों के अनुसार, सेना को हथियारों और गोला बारूद के संग्रह की मियाद को बढ़ाकर अब 15 दिन तक कर दिया गया है. इसका मतलब ये है कि अब आर्मी को 15 दिन के सघन युद्ध की तैयारी की स्थिति में रहना है. पहले ये तैयारी 10 दिन की रहा करती थी. 

इस स्वीकृति से सेना की आर्थिक शक्ति में भी बढ़ोतरी हुई है. अब सेना बजट के अंदर प्रत्येक खरीद के लिए 500 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है. सूत्रों ने बताया कि युद्ध के साजो-सामान संग्रह करने में बढ़ोतरी की अनुमति कुछ दिन पहले मिली है. 

एयर इंडिया के लिए बोली लगाएगा टाटा ग्रुप ! आज दाखिल कर सकता है 'एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट'

100 लोग प्रति सत्र टीकाकरण सूची में होंगे शामिल

एस्ट्राजेनेका ने अमेरिकी ड्रग मेकर एलेक्सियन को 39 अरब डॉलर में खरीदने का लिया फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -