100 लोग प्रति सत्र टीकाकरण सूची में होंगे शामिल
100 लोग प्रति सत्र टीकाकरण सूची में होंगे शामिल
Share:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण के लिए तैयार होने के लिए आगामी हफ्तों में संभवत: कोविड-19 वैक्सीन को रोल आउट करने के लिए भारत को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोनरी रोग (कोविड-19) के खिलाफ वैक्सीन के वितरण के लिए नए परिचालन दिशानिर्देश भेजे हैं। ) के रूप में और जब यह उपलब्ध हो जाता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने घोषणा की है कि भारत अगले साल जुलाई तक प्राथमिकता के आधार पर पहले चरण में कोविड-19 के खिलाफ 250-300 मिलियन लोगों का टीकाकरण करेगा।

13 दिसंबर, 2020 तक भारत का कोविड-19 टैली 98,57,029 पर पहुंच गया, जिसकी मृत्यु 143,019 थी। 9 वैक्सीन उम्मीदवार मैदान में हैं और 3 ने आपातकालीन उपयोग अनुमोदन के लिए आवेदन किया है।

1. नई एसओपी कहती है, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सीमावर्ती कार्यकर्ता और 50 वर्ष से अधिक आयु के लोग टीकाकरण के लिए सबसे पहले हैं। इसके बाद 50 वर्ष से कम आयु के लोगों के साथ महामारी की स्थिति और फिर बाकी की स्थिति के आधार पर संबंधित comorbidities होगा।

2. 50 से ऊपर 60 से ऊपर और 50 और 60 के बीच उप-विभाजित किया जाता है क्योंकि स्थिति के आधार पर टीका बनाया जा सकता है।

3. 50 वर्ष या अधिक आयु वर्ग की आबादी की पहचान करने के लिए, लोकसभा और विधान सभा चुनाव के लिए नवीनतम मतदाता सूची का उपयोग किया जाएगा।

4. हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के अलावा अन्य उच्च जोखिम वाली आबादी का टीकाकरण, क्योंकि वे तय सत्र साइटों पर टीकाकरण करेंगे, उन्हें आउटरीच सत्र साइटों और मोबाइल साइटों या टीमों की आवश्यकता हो सकती है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी जाती है कि वे विशिष्ट जरूरतों की पहचान करें और जरूरत को पूरा करने के लिए योजना बनाएं।

5. एक सत्र प्राथमिकता के बाद 100 पूर्व पंजीकृत लाभार्थियों का टीकाकरण करेगा। टीकाकरण स्थल पर लाभार्थियों का कोई टीकाकरण नहीं है।

6. जिला, ब्लॉक और नियोजन इकाइयों में प्रशिक्षण पूरा होने के बाद ही टीका लगाया जाएगा।

7. एक टीम में पाँच सदस्य होते हैं। एक डॉक्टर (MBBS / BDS) वैक्सीनेटर, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट, असिस्टेंट नर्स मिडवाइफ (ANM), लेडी हेल्थ विजिटर (LHV) होगा।

8. प्रवेश बिंदु पर लाभार्थी के पंजीकरण की स्थिति की जांच करने के लिए पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा, राष्ट्रीय कैडेट कोर, राष्ट्रीय सेवा योजना या नेहरू युवा केंद्र संगठन के कम से कम एक व्यक्ति के साथ एक टीकाकरण अधिकारी होगा। टीकाकरण सत्र के लिए संरक्षित प्रवेश सुनिश्चित करें।

9. टीकाकरण अधिकारी 2 एक सत्यापनकर्ता के रूप में कार्य करता है जो पहचान दस्तावेजों को प्रमाणित या सत्यापित करेगा जबकि टीकाकरण अधिकारी 3 और 4 भीड़ प्रबंधन, सूचना शिक्षा और संचार के लिए विधिवत दो-सहायक कर्मचारी होंगे, और टीकाकार का समर्थन करेंगे।

10. सह-विन एप्लिकेशन प्रणाली का उपयोग सूचीबद्ध लाभार्थियों को टीकाकरण और कोविड-19 टीके की स्थिति को वास्तविक समय के आधार पर ट्रैक करने के लिए किया जाएगा।

11. टीकाकरण (AEFI) निगरानी प्रणाली के बाद मौजूदा प्रतिकूल घटना का भी उपयोग किया जाएगा। इसका उपयोग प्रतिकूल घटनाओं की निगरानी और टीकों की सुरक्षा प्रोफ़ाइल की समझ को सूचित करने के लिए किया जाता है।

अरुणाचल प्रदेश में कोरोना का कहर, फिर बढ़ी कोरोना मरीज़ों की संख्या

तालाब से बरामद हुई भाजपा कार्यकर्ता की लाश, 24 घंटे के अंदर बंगाल में दूसरी हत्या

केजरीवाल के अनशन को अमरिंदर ने बताया 'नाटक', बोले - उन्होंने किसानों की पीठ में छूरा भोंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -