-40 डिग्री तापमान में भी डटे रहेंगे जवान, इंडियन आर्मी ने बनाया ये प्लान
-40 डिग्री तापमान में भी डटे रहेंगे जवान, इंडियन आर्मी ने बनाया ये प्लान
Share:

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी गतिरोध को कम किया जा रहा है. इस बीच भारत की तरफ से हर तरह की स्थिति के लिए तैयारी की जा रही है. कुछ समय बाद ही तापमान में गिरावट आनी आरंभ हो जाएगी, ऐसे में लद्दाख के पास ITBP के लिए इंटीग्रेटेड बॉर्डर आउट पोस्ट (BOP) बनाई जा रही है. इसकी सहायता से यदि तापमान बहुत अधिक गिर जाता है, तो जवानों को सामान्य तापमान मिल पाएगा.

लद्दाख के निकट पैंगोंग झील वाले इलाके में सामान्य तापमान शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस नीचे तक लुढ़क जाता है. इसी को देखते हुए लद्दाख के लुकुंग इलाके में इंटीग्रेटेड BOP स्थापित की जा रही है. ITBP और NPCC इस परियोजना को मिलकर पूरा कर रहे हैं. जिसके बाद इन आउटपोस्ट के भीतर जवानों को 22-28 डिग्री सेल्सियस तक तापमान मिल पाएगा, जिससे रुकने में कोई समस्या ना हो. इस प्रोजेक्ट को लेकर ITBP ने बताया कि BOP के निर्माण का काम संपन्न हो चुका है. तापमान नियंत्रण करने के बंदोबस्त को ठीक किया जा रहा है.

ITBP सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, लुकुंग चौकी के भीतर 22-23 डिग्री तापमान स्थिर रखना है जबकि यहां अभी 11-12 डिग्री तक तापमान करने में सफलता मिली है. जिसको इस वर्ष तक पूर्ण कर लिया जाएगा. इस BOP के बनने से ITBP के जवान प्रत्येक मौसम में लद्दाख के विभिन्न जगहों पर रह सकेंगे. 

अगर आप भी लेना चाहते हैं कार तो मत करिए इंतज़ार, Maruti लेकर आई है धमाकेदार ऑफर

बुरी तरह घिरी जिनपिंग सरकार, चीन के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट पहुंचे उइगर मुस्लिम

कोरोना से ठीक होकर घर लौटी 95 वर्षीय महिला, अस्पताल प्रबंधन की जमकर की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -